Move to Jagran APP

Yes Bank-PMLA Case: प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त की राणा कपूर की लंदन में करोड़ों की संपत्ति

इस संपत्ति को यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर ने 2017 में 93 करोड़ रुपये में डीओआईटी क्रिएशंस जर्सी लिमिटेड के नाम से खरीदा था। इस संपत्ति को लेकर राणा कपूर ने कहा कि यह उनकी खुद की संपत्ति है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 04:19 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 04:19 PM (IST)
Yes Bank-PMLA Case: प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त की राणा कपूर की लंदन में करोड़ों की संपत्ति
प्रवर्तन निदेशाल ने लंदन में राणा कपूर की संपत्ति जब्त की है।

लंदन, एएनआइ। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने लंदन के 77 साउथ ऑडली स्ट्रीट में अपार्टमेंट 1 में स्थित राणा कपूर के एक रेजिडेंशल फ्लैट को जब्त कर लिया है। इस फ्लैट की मार्केट वैल्यू 13.5 मिलियन पाउंड (127 करोड़ रुपये) है। इस संपत्ति को यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर ने 2017 में 9.9 मिलियन पाउंड (93 करोड़ रुपये) में डीओआईटी क्रिएशंस जर्सी लिमिटेड के नाम से खरीदा था। इस संपत्ति को लेकर राणा कपूर ने कहा था कि यह उनकी खुद की संपत्ति है।

loksabha election banner

प्रवर्तन निदेशालय का आरोप है कि कपूर और उनके परिवार के सदस्यों तथा अन्य लोगों ने बैंक के जरिए बड़े कर्ज देने के लिए रिशव्त ली। इन लोगों ने करीब 4,300 करोड़ रुपये की अपराध की कमाई को इधर-उधर किया। बाद में यह कर्ज गैर निष्पादित आस्ति (NPA) बन गया। कपूर को केंद्रीय जांच एजेंसी ने मार्च में गिरफ्तार किया था। फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में है।

इस साल मई में प्रवर्तन निदेशालय ने राणा कपूर, उनकी पत्नी बिंदु कपूर, उनकी बेटियों रोशनी, राखी और राधा के खिलाफ पहला आरोपपत्र दाखिल किया था। इसमें जांच एजेंसी ने डीएचएफएल सहित अन्य कंपनियों को संदिग्ध लोन देने का आरोप लगाया था। कपूर की जिन संपत्तियों को अटैच किया गया है, उनमें दिल्ली के अमृता शेरगिल मार्ग स्थित बंगला और मुंबई में कई रिहायशी परिसर शामिल थे। इन संपत्तियों की कीमत 792 करोड़ रुपये थी, लेकिन इनका मौजूदा बाजार मूल्य 1,400 करोड़ रुपये। 

कपूर और वधावन बंधुओं को प्रवर्तन निदेशालय ने इसी साल गिरफ्तार किया था और फिलहाल वे न्यायिक हिरासत में हैं। सीबीआइ ने भी डीएचएफएल प्रमोटरों से कथित तौर पर 600 करोड़ रुपये रिश्वत लेने के मामले में राणा कपूर, उनकी पत्नी बिंदू और बेटी रोशनी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.