Move to Jagran APP

ब्रेक्जिट समझौते पर ब्रिटिश संसद में 11 दिसंबर को होगा मतदान

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा कि ब्रिटेन के लिए यह सबसे बेहतरीन समझौता है। यह जून 2016 में हुए जनमत संग्रह की भावना के अनुरूप है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 27 Nov 2018 12:56 AM (IST)Updated: Tue, 27 Nov 2018 12:56 AM (IST)
ब्रेक्जिट समझौते पर ब्रिटिश संसद में 11 दिसंबर को होगा मतदान
ब्रेक्जिट समझौते पर ब्रिटिश संसद में 11 दिसंबर को होगा मतदान

 लंदन, एएफपी/प्रेट्र। यूरोपीय यूनियन (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने के लिए हुए ब्रेक्जिट समझौते पर ब्रिटिश संसद में 11 दिसंबर को मतदान होगा। ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। मे ने सांसदों से कहा कि ब्रिटेन के लिए यह सबसे बेहतरीन समझौता है। यह जून 2016 में हुए जनमत संग्रह की भावना के अनुरूप है।

prime article banner

बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में इस रविवार को हुए सम्मेलन के बारे में हाउस ऑफ कॉमंस को जानकारी देते हुए टेरीजा मे ने कहा कि इससे बेहतर समझौता उपलब्ध नहीं था। हमारा यह कर्तव्य है कि आने वाले हफ्तों में हम संसद में इस समझौते की विस्तार से समीक्षा करें, गरिमा के साथ इस पर बहस करें, सांसदों को ध्यान से सुने और यह तय करें कि हमारे देश हित में क्या है?

देश के लोग हमसे उम्मीद करते हैं कि हम जनमत संग्रह की भावना के अनुरूप समझौता करें। उन्होंने कहा कि यह समझौता ब्रिटेन के लोगों के हितों की रक्षा करेगा। गौरतलब है कि टेरीजा मे की कंजरवेटिव पार्टी के कुछ सांसदों के साथ ही उनकी सहयोगी उत्तरी आयरलैंड की डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) के साथ विपक्षी दलों ने पहले ही संसद में समझौते के खिलाफ मतदान करने का एलान किया है।

इस बीच, ब्रसेल्स में यूरोपीय यूनियन जनरल कोर्ट ने ब्रेक्जिट समझौते को रद्द करने की मांग वाली याचिका को सोमवार को खारिज कर दिया। ईयू के विभिन्न सदस्य देशों में रहने वाले 13 नागरिकों ने याचिका दायर की थी। इनका कहना था कि उन्हें 2016 के जनमत संग्रह में वोट नहीं डालने दिया गया था।

------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.