Move to Jagran APP

टीके के बाद भी लोगों से फैल सकता है कोरोना, इंग्लैंड के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने किया आगाह

इंग्लैंड के एक प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने आगाह किया है कि टीका लगने के बाद भी लोगों से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है। क्योंकि वैक्सीन से जुड़ी इम्युनिटी बनने में कम से कम तीन हफ्तों का वक्त लगता है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 08:41 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 08:51 PM (IST)
टीके के बाद भी लोगों से फैल सकता है कोरोना, इंग्लैंड के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने किया आगाह
टीका लगने के बाद भी लोगों से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है।

लंदन, पीटीआइ। इंग्लैंड के एक प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने आगाह किया है कि टीका लगने के बाद भी लोगों से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है। क्योंकि वैक्सीन से जुड़ी इम्युनिटी बनने में कम से कम तीन हफ्तों का वक्त लगता है। इसलिए लोगों को लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन करते रहना चाहिए। इंग्लैंड के उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी जोनाथन वैन-टैम ने कहा कि अभी तक इस बात का कोई स्पष्ट साक्ष्य नहीं मिला है कि टीका लगवाने वाले लोगों से दूसरों में कोरोना का प्रसार नहीं हो सकता है।

loksabha election banner

इंग्लैंड के उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी जोनाथन वैन-टैम ने कहा, 'किसी को टीका लगा हो या नहीं, लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि सख्त नियमों और स्वास्थ्य संबंधी सलाहों का पालन करना चाहिए। क्योंकि वैक्सीन से सुरक्षा मिलने में तीन हफ्तों का वक्त लगता है। हम अभी यह भी नहीं जानते हैं कि टीकाकरण का वायरस के प्रसार पर क्या असर पड़ता है।' उनकी यह चेतावनी ऐसे समय आई है, जब ब्रिटेन में महामारी बढ़ रही है। इस देश में गत आठ दिसंबर से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण चलाया जा रहा है।

ब्रिटेन में इस महामारी से मृतकों की कुल संख्या 97,329 पर पहुंच गई है। ब्रिटेन में इस सप्ताहांत कोरोना से प्रतिदिन होने वाली मौतों की संख्‍या सबसे ज्‍यादा 1,348 रही। जोनाथन वैन-टैम ने कहा कि देश में 32 टीकाकरण स्थल और बनाए जाएंगे। ब्रिटेन में टीका लगवाने वाले लोगों की कुल संख्या 58 लाख से अधिक हो गई है। देश में टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा यानी एनएचएस एक मिनट में 140 टीके लगा रहा है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि टीकाकरण अभियान में उल्लेखनीय प्रगति हुई है।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने लोगों से टीकाकरण के बावजूद कोविड को लेकर एहतियात बरतने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि हमें अपनी सुरक्षा के लिए सभी नियमों का पालन करना चाहिए। टीका भले ही कई बीमारियों को रोक सकता है लेकिन हम यह नहीं जानते हैं कि टीका आपकों अन्य लोगों में संक्रमण फैलाने से रोकता है या नहीं। वैक्‍सीन लगवाने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता बनने में काफी समय लगता है। ऐसे में सभी को संक्रमण कम करने के लिए एहतियातों का पालन करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.