Move to Jagran APP

Junk Food Lover Alert: इस आदत ने युवक को बना दिया अंधा; जानें क्या खाने से बढ़ेगी नजर

Junk Food Lover Alert 10 सालों से किशोर सिर्फ जंक फूड खा रहा था। इस दौरान उसने कोई फल-सब्जी नहीं खाई। इसके कारण किशोर को अवॉइडेंट रिस्टिक्टिव फूड इंटेक डिसऑर्डर हो गया।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 12:01 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 12:44 PM (IST)
Junk Food Lover Alert: इस आदत ने युवक को बना दिया अंधा; जानें क्या खाने से बढ़ेगी नजर
Junk Food Lover Alert: इस आदत ने युवक को बना दिया अंधा; जानें क्या खाने से बढ़ेगी नजर

लंदन, एजेंसी। Junk Food Lover Alert हो जाएं। पिछले दस साल से चिप्स, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज, सॉसेज के अलावा कुछ न खाने की वजह से ब्रिटेन में 19 साल के एक किशोर की आंखों की रोशनी चली गई और उसे कम सुनाई भी देने लगा। चिकित्सकों के मुताबिक ब्रिटेन में इस तरह का पहला मामला है। हालांकि किशोर को ब्रिस्टल आई अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। किशोर पिछले दस सालों से सिर्फ जंक फूड आइटम्स ही खा रहा था। इस दौरान उसने कभी भी कोई फल और सब्जी नहीं खाई। इसके कारण किशोर को अवॉइडेंट रिस्टिक्टिव फूड इंटेक डिसऑर्डर हो गया।

loksabha election banner

चिकित्सकों के मुताबिक किशोर के शरीर में विटामिन बी 12 बहुत कम हो गया था, इसके अलावा कुछ दूसरे जरूरी विटामिन-मिनरल जैसे कॉपर, सेलेनियम और विटामिन डी की मात्र भी कम हो गई। इसके कारण आंखों को ब्रेन से जोड़ने वाली ऑप्टिक नर्व को नुकसान पहुंचा और आंखों की रोशनी चली गई। प्रोसेस्ड खाने में शुगर और काबरेहाइड्रेट की मात्र ज्यादा होने के कारण सुनने की क्षमता पर असर पहुंचा और हड्डियां भी कमजोर हो गईं।

आंखों के लिए आहार
आंख शरीर का सबसे खूबसूरत और उपयोगी अंग होने के साथ-साथ सबसे संवेदनशील अंग भी है। इसलिए जरूरी है कि इसकी देखभाल सही तरीके से की जाए। आंखों को निरोगी और स्‍वस्‍थ रखने के लिए विटामिन ए, बी, सी और डी विशेष लाभकारी होते हैं। साथ ही विटामिन और मिनरल से भरपूर फल और हरी सब्‍जियां को भी आहार में शामिल करना चाहिए। देखने की क्षमता बढ़ाने वाले आहारों के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें हमारे आगे के स्लाइड्स।

हरी पत्तेदार सब्जियां व फल
आंखें इस दुनिया की सबसे कीमती चीज होती है, इसलिए इसकी सेहत का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। आंखों के लिए विटामिन ए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन होता है, इसकी कमी से नाइट ब्लांइडनेस की शिकायत हो सकती है। वसा में घुलनशील विटामिन ए की जरूरत सबसे अधिक रे‍टीना को होती है। हरी और पत्‍तेदार सब्जियों में विटामिन ए यह सबसे अधिक पाया जाता है।

अंडा व मछली
आंखों के लिए अंडा काफी लाभदायक होता है। कैरोटिनायड्स का निर्माण करने वाले ल्यूटिन व जीजेंथिन नामक तत्व किसी अन्य पदार्थ की अपेक्षा अंडे में प्रचुरता में पाए जाते हैं। रोज एक अंडा खाने से केरोटिनाइड्स की कमी के कारण आंखों के सेल्स में होने वाला क्षरण रोका जा सकता है।आंखों के लिए अंडा काफी लाभदायक होता है।

ड्राईफ्रूट
आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए ड्राईफ्रूट्स का सेवन करना भी लाभदायक होता है। ड्राईफ्रूट्स किंग किशमिश में विटामिन ए, ए-बीटा कैरोटीन और ए-कैरोटीनॉइड से भरपूर होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक होता है।

फलों का सेवन
आम, पपीते जैसे फलों में केरोटिन भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों के नीचे काले धब्बों से बचाने और उनकी रोशनी दोनों के लिए अच्छा होता है। इन पीले फलों को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

जिंक फूड
आंखों के लिए जरूरी मिनरल हमें जिंक युक्त आहार से मिलता है। जिंक युक्त आहार लेने से आंखों में धब्‍बे पड़ना जैसी समस्‍या नहीं होती और देखने की क्षमता भी बढ़ती हैं। पोर्क, कस्तूरी, तिल के बीज, मूंगफली, दही, डार्क चॉकलेट और कोको पाउडर में जिंक भरपूर मात्रा में होता है।

यह भी पढ़ें:
Shocking: अगर हैं बर्गर खाने के शौकीन, तो हो जाइए सावधान; ना पड़ जाए अस्पताल जाने की नौबत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.