Move to Jagran APP

ब्रिटिश वैज्ञानिक का दावा- पूरी दुनिया में फैलेगा कोरोना का नया वैरियंट 'केंट', एक दशक तक चलेगी वायरस से लड़ाई

ब्रिटेन के एक वैज्ञानिक का दावा है कि कोरोना वायरस का नया वैरियंट केंट(Kent) पूरी दुनिया में फैलेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ हमारी(मानवता की) लड़ाई कम से कम एक दशक तक चलेगी।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2021 01:26 PM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2021 01:43 PM (IST)
ब्रिटिश वैज्ञानिक का दावा- पूरी दुनिया में फैलेगा कोरोना का नया वैरियंट 'केंट', एक दशक तक चलेगी वायरस से लड़ाई
ब्रिटेन के वैज्ञानिक का कोरोना वायरस को लेकर बड़ा दावा। (फोटो: एपी)

लंदन, रायटर। ब्रिटेन के एक वैज्ञानिक ने कोरोना वायरस को लेकर बड़ा दावा किया है। ब्रिटेन के एक वैज्ञानिक ने दावा किया है कि कोरोना वायरस का नया वैरियंट 'केंट'(Kent) पूरी दुनिया में फैलेगा और इससे कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया की लड़ाई कम से कम एक दशक तक चलेगी। ब्रिटेन के जेनेटिक सर्विलांस प्रोग्राम के प्रमुख ने कहा कि ब्रिटेन के केंट इलाके में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के दुनिया भर में फैलने की संभावना है और साथ ही कहा कि वायरस के खिलाफ लड़ाई कम से कम एक दशक तक चलने वाली है।

loksabha election banner

कोविड-19 जीनोमिक्स यूके के कंसोर्टियम के निदेशक शेरोन पीकॉक ने  एक मीडिया रिपोर्ट में बताया कि कैंट कोरोना वायरस वैरिएंट पूरे ब्रिटेन में फैल चुका है और इसकी पूरी संभावना है कि ये पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाला है।

ब्रिटिश वैज्ञानिक ने कहा कि एक बार जब हम [वायरस] के शीर्ष पर पहुंच जाते हैं या यह स्वयं को विषाणु-जनित बीमारी से बाहर निकाल देता है- तब हम इसके बारे में चिंता करना बंद कर सकते हैं। लेकिन मुझे लगता है भविष्य में हम सालों तक ऐसा ही करने वाले हैं। हम अभी 10 साल तक इस वायरस के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे।

कोरोना के नियम तोड़ने पर 10 लाख तक जुर्माना, 10 साल की जेल

ब्रिटेन ने उन देशों से आने वाले लोगों के लिए कोरोना संबंधी नियमों को तोड़ने पर 10,000 पाउंड (करीब 10 लाख रुपये) तक का जुर्माना और 10 साल तक जेल की सजा का प्रविधान किया है, जहां से कोरोना वायरस फैलने का खतरा सबसे ज्यादा है। इन नियमों में बाहर से आने वाले लोगों के लिए 1,750 पाउंड का वह पैकेज भी शामिल है, जिसकी बुकिंग पहले करानी होगी और जिसमें 10 दिन होटल में रहने, आने-जाने और अनिवार्य दो पीसीआर टेस्ट का चार्ज शामिल है। बाहर से आने वाले सभी लोगों को 10 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा। इस दौरान क्वारंटाइन के दूसरे और आठवें दिन उन्हें पीसीआर टेस्ट कराना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.