Move to Jagran APP

UK Prime Minister Election: ऋषि सुनक और सुएला ब्रेवरमैन सहित आठ लोग ब्रिटेन में पीएम पद के लिए हुए शार्टलिस्ट, आज होगा पहले दौर का मतदान

ऋषि सुनक दौड़ में आगे बने हुए हैं। ऐसा बताया जाता है कि उनके पास सर्वाधिक सांसदों का समर्थन है। 42 वर्षीय सुनक ने अपने प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए कहा था मैं सकारात्मक प्रचार अभियान चला रहा हूं।

By Piyush KumarEdited By: Published: Wed, 13 Jul 2022 04:53 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jul 2022 04:53 AM (IST)
UK Prime Minister Election: ऋषि सुनक और सुएला ब्रेवरमैन सहित आठ लोग ब्रिटेन में पीएम पद के लिए हुए शार्टलिस्ट, आज होगा पहले दौर का मतदान
ऋषि सुनक और सुएला ब्रेवरमैन ने आठ पीएम पद के दावेदारों में जगह बना ली है। (फाइल फोटो)

लंदन, एजेंसियां। ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री चुनने के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया मंगलवार शाम को समाप्त हो गई। उम्मीदवारों को शार्टलिस्ट करने के बाद भारतीय मूल के दो सांसदों-पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और अटार्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन ने आठ दावेदारों में जगह बना ली है। इस सूची में विदेश मंत्री लिज ट्रस, नए वित्त मंत्री नादिम जहावी, वाणिज्य मंत्री पेनी मोर्डोट, पूर्व कैबिनेट मंत्री केमी बादेनोक, जेरेमी हंट और सांसद टाम टुगेंदत शामिल हैं।

loksabha election banner

भारतीय मूल की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने पीएम पद की रेस से खुद को अलग कर लिया है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, नामांकन प्रक्रिया बंद होने से कुछ ही समय पहले पाकिस्तानी मूल के दो उम्मीदवारों-पूर्व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और विदेश कार्यालय के मंत्री रहमान चिश्ती ने अपने नाम वापस ले लिए, क्योंकि वे 20 सांसदों का समर्थन हासिल नहीं कर पाए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टोरी पार्टी के नेता के पद के लिए उम्मीदवारों का पंजीकरण पूरा हो गया है। आठ उम्मीदवार पहले दौर के मतदान में भाग लेंगे क्योंकि उन सभी ने यूके हाउस आफ कामन्स के कंजर्वेटिव गुट के कम से कम 20 सदस्यों का समर्थन हासिल किया।

बुधवार को पहले दौर के मतदान होगा

सुनक दौड़ में आगे बने हुए हैं। ऐसा बताया जाता है कि उनके पास सर्वाधिक सांसदों का समर्थन है। 42 वर्षीय सुनक ने अपने प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए कहा था, मैं सकारात्मक प्रचार अभियान चला रहा हूं। यह इस बात पर केंद्रित है कि मेरे नेतृत्व से पार्टी और देश को क्या लाभ हो सकता है। पहली सूची में जगह बनाने के लिए कम-से-कम 20 सांसदों का समर्थन जरूरी था। शुरुआती छंटनी के बाद बचे आठ उम्मीदवारों के बीच बुधवार को पहले दौर के मतदान में मुकाबला होगा।

अक्टूबर तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहेंगे बोरिस जानसन

केवल वे उम्मीदवार ही दूसरे दौर में जा सकेंगे, जिनके पास कम-से-कम 30 सांसदों का समर्थन होगा। गौरतलब है कि जानसन अक्टूबर तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में पद पर बने रहेंगे जब तक कि एक नया टोरी नेता नहीं चुना जाता। जानसन, जिन्होंने 2019 में आम चुनावों में शानदार जीत हासिल की, पार्टीगेट कांड और पिंचर घोटाले सहित कई घोटालों में फंसने के बाद अपने ही पार्टी के नेताओं द्वारा समर्थन खो दिया, जिसके बाद उन्होंने इस्तीफा देने का फैसला किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.