Move to Jagran APP

UK Political Crisis: ब्रिटेन की सरकार ने जीता विश्वास मत, आम चुनाव की संभावना टली

सरकार ने 349 में से 238 वोट पाकर जीत हासिल की। विश्वास मत हार जाने पर सरकार को आम चुनाव करना पड़ सकता था। विपक्षी लेबर पार्टी द्वारा सरकार अविश्वास प्रस्ताव का अनुरोध करने के बाद जानसन ने खुद अविश्वास प्रस्ताव बुलाया।

By Shashank Shekhar MishraEdited By: Published: Wed, 20 Jul 2022 05:22 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jul 2022 05:22 AM (IST)
UK Political Crisis: ब्रिटेन की सरकार ने जीता विश्वास मत, आम चुनाव की संभावना टली
ब्रिटेन की संसद के सदस्यों ने सोमवार को हाउस आफ कामन्स में सरकार के पक्ष में किया है। (फोटो-एएनआइ)

लंदन, एजेंसियां। ब्रिटेन की संसद के सदस्यों ने सोमवार को हाउस आफ कामन्स में सरकार के पक्ष में किया है। निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जानसन की सरकार ने 349 में से 238 वोट पाकर जीत हासिल की। जानसन की सरकार ने सोमवार रात को मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी के प्रतिद्वंद्वी रवैये को देखते हुए विश्वास मत का आह्वान किया था। ब्रिटेन में बोरिस जानसन की सरकार ने हाउस आफ कामन्स में विश्वास मत जीत लिया है। इसके साथ, ब्रिटेन ने देश में आम चुनाव को टाल दिया है। सदन के सांसदों ने निवर्तमान प्रधानमंत्री की सरकार का समर्थन किया है। इससे सरकार के सामने मध्यावधि चुनाव का संकट टल गया है। सरकार ने 349 में से 238 वोट पाकर जीत हासिल की। विश्वास मत हार जाने पर सरकार को आम चुनाव करना पड़ सकता था। इस बीच, विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर ने सांसदों से जानसन के लिए अविश्वास प्रस्ताव देने का आग्रह किया था। स्काटिश नेशनल पार्टी के नेता इयान ब्लैकफोर्ड ने कहा, आज हमारे पास एक नाकाम पीएम और एक रूढ़िवादी पार्टी पर अपना फैसला डालने का मौका है, जो हमारे सामने गिर रही है।

loksabha election banner

बोरिस जानसन ने अविश्वास प्रस्ताव बुलाया

ब्रिटिश संसद की वेबसाइट पर अविश्वास प्रस्ताव पर बहस का प्रसारण किया गया। विपक्षी लेबर पार्टी द्वारा सरकार और खुद जानसन में अविश्वास प्रस्ताव का अनुरोध करने के बाद जानसन ने खुद अविश्वास प्रस्ताव बुलाया। स्पुतनिक समाचार के अनुसार, प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस अनुरोध को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि लेबर "राजनीति खेल रहा था," और उनका दावा "संसदीय समय का एक मूल्यवान उपयोग" नहीं था क्योंकि जानसन पहले से ही इस्तीफा दे रहे थे। इस बीच, भारतीय मूल के ब्रिटेन के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने तीसरे दौर के मतदान में प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के लिए एक विकल्प खोजने के लिए सबसे अधिक समर्थन हासिल किया है।

कंजर्वेटिव पार्टी बैकबेंच 1922 समिति के अनुसार, बचे चार लोगों में राजकोष के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक (115 वोट), अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट (82 वोट), विदेश सचिव लिज़ ट्रस (71 वोट) और पूर्व समानता मंत्री केमी बडेनोच (58 वोट) हैं। स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में थेरेसा मे को प्रधान मंत्री के रूप में बदल दिया और 7 जुलाई को घोषणा की कि वह प्रधान मंत्री और यूके कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में पद छोड़ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.