Move to Jagran APP

ब्रिटेन में हिंसात्‍मक हुआ नस्‍लीय विरोधी प्रदर्शन, कई पुलिकर्मी घायल, PM ने की शांति की अपील

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिकी अश्‍वेत नागरिक जॉर्ज की पुलिस कस्‍टडी में मौत के बाद ब्रिटेन में शुरू हुआ प्रदर्शन अब हिंसात्‍मक हो गया है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 08:59 AM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 09:24 AM (IST)
ब्रिटेन में हिंसात्‍मक हुआ नस्‍लीय विरोधी प्रदर्शन, कई पुलिकर्मी घायल, PM ने की शांति की अपील
ब्रिटेन में हिंसात्‍मक हुआ नस्‍लीय विरोधी प्रदर्शन, कई पुलिकर्मी घायल, PM ने की शांति की अपील

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन में चल रहा शांतिपूर्ण नस्‍लीय प्रदर्शन अब हिंसक हो गया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिकी अश्‍वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्‍टडी में मौत के बाद ब्रिटेन में शुरू हुआ प्रदर्शन अब हिंसात्‍मक हो गया है। इस प्रदर्शन में ब्रिटेन में कई पुलिसकर्मी घायल हो चुके हैं। बता दें कि अमेरिका में अश्‍वेत नागरिक जॉर्ज की पुलिस कस्‍टडी में मौत के बाद वहां 13 दिनों से भारी विरोध प्रदर्शन चल रहा है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने हिंसक प्रदर्शन को रोकने के लिए सेना का उतारना पड़ा। लेकिन अब इस प्रदर्शन की आंच पश्चिम के कई मुल्‍कों तक पहुंच चुकी है। इसकी जद में ब्रिटेन के कई बड़े शहर भी आ गए हैं। 

loksabha election banner

बोले पीएम,  शांतिपूर्ण प्रदर्शन अब हाइजैक हो गया है

उधर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने हिसंक प्रदर्शन पर अपनी चिंता जाहिर की है। उन्‍होंने कहा कि सभी को शांतिपूर्ण प्रदर्शन का हक है, लेकिन कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी को शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि यहां चल रहा शांतिपूर्ण प्रदर्शन को हाइजैक कर लिया गया है, अब यह प्रदर्शन हिंसक हो गया है। यह विश्‍वासधात है। प्रदर्शनकारियों को पुलिस पर हमले को काई हक नहीं है। बता दें कि प्रदर्शन के दौरान ब्रिटेन में 10 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं।  

गुलाम व्‍यापारी एडवर्ड कॉलस्‍टन की एक मुर्ति को क्षतिग्रस्‍त किया  

ब्रिटेन में रविवार को नस्‍लीय हिंसा के विरोध में हजारों प्रदर्शनकरी सड़कों पर उतरे और अपना विरोध प्रगट किया। प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान तोड़फोड़ भी की और 17वी शताब्‍दी के गुलाम व्‍यापारी एडवर्ड कॉलस्‍टन की एक मुर्ति को क्षतिग्रस्‍त कर दिया। इस मूर्ति को उन्‍होंने नदी में फेंक दिया। अमेरिकी शहर मिनियापोलिस में अश्‍वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद अमेरिका में शुरू हुआ प्रदर्शन पूरे यूरोप में फैल गया।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.