Move to Jagran APP

ब्रेक्जिट पर टेरीजा मे को झटका, चार मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, औंधे मुंह गिरी ब्रिटिश मुद्रा

इस्तीफा देने वालों में कार्य व पेंशन मंत्री इस्थर मैकवे और एक अन्य जूनियर मंत्री शामिल हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 09:42 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 10:17 PM (IST)
ब्रेक्जिट पर टेरीजा मे को झटका, चार मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, औंधे मुंह गिरी ब्रिटिश मुद्रा
ब्रेक्जिट पर टेरीजा मे को झटका, चार मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, औंधे मुंह गिरी ब्रिटिश मुद्रा

लंदन, रायटर/प्रेट्र। ब्रेक्जिट को लेकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे की कुर्सी खतरे में पड़ गई है। मसौदे के विरोध में ब्रेक्जिट मंत्री डोमेनिक राब, भारतीय मूल के मंत्री शैलेष वारा और दो अन्य मंत्रियों के इस्तीफे के बाद मे के नेतृत्व पर सवाल उठने लगे हैं। इस्तीफा देने वालों में कार्य व पेंशन मंत्री इस्थर मैकवे और एक अन्य जूनियर मंत्री शामिल हैं। माना जा रहा है कि टेरीजा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी लाया जा सकता है।

loksabha election banner

यूरोपीय यूनियन (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने के समझौते के मसौदे के विरोध में इस्तीफा देने की शुरुआत उत्तरी आयरलैंड मामलों के मंत्री शैलेष वारा ने की। इसके तुरंत बाद ब्रेक्जिट मंत्री राब ने भी इस्तीफे की घोषणा कर दी। राब ने कहा कि वह समझौते के इस मसौदे का समर्थन नहीं कर सकते। यह देश हित में नहीं हैं। प्रस्तावित समझौता ब्रिटेन की संप्रभुता के लिए खतरा है। उन्होंने कहा, 'हमने पिछले चुनाव में देश की जनता से कुछ वादे किए थे, उन वादों को देखते हुए मैं समझौते के मसौदे का समर्थन नहीं कर सकता।'

कंजरवेटिव पार्टी के सांसद वारा ने कहा, 'आज का दिन हमारे लिए दुखद है क्योंकि हम ऐसे देशों द्वारा तैयार नियमों को मानने के लिए बाध्य हो रहे हैं जिनके दिल में हमारे बेहतर हित के लिए कोई जगह नहीं है।'

इन मंत्रियों के इस्तीफे के कुछ समय बाद ही ब्रेक्जिट के प्रबल समर्थक जैकब रीस-मॉग ने संसद के निचले सदन हाउस अफ कॉमंस में मे के नेतृत्व को सीधी चुनौती दे डाली। बाद उन्होंने कंजरवेटिव पार्टी में मे के नेतृत्व में अविश्वास जताते हुए एक पत्र भी सौंपा। टेरीजा सरकार को समर्थन दे रही उत्तरी आयरलैंड की डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) ने पहले ही धमकी दे रखी है कि अगर समझौते में उत्तरी आयरलैंड के साथ किसी तरह का भेदभाव किया गया तो वह सरकार से समर्थन वापस ले लेगी।

ईयू से ब्रिटेन के अंतिम रूप से हटने में अब सिर्फ पांच महीने से भी कम का वक्त रह गया है। प्रस्तावित ब्रेक्जिट समझौते पर अंतिम मुहर लगाने के लिए 25 नवंबर को ईयू नेताओं की बैठक होने वाली है।

मंत्रियों के इस्तीफे पर पौंड औंधे मुंह गिरा
ब्रेक्जिट मसौदे के विरोध में मंत्रियों के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश मुद्रा पौंड में भारी गिरावट दर्ज की गई। डॉलर और यूरो के मुकाबले पौंड में एक फीसद की गिरावट हुई। हफ्ते के शुरू में पौंड की स्थिति मजबूती आई थी। मंगलवार को एक पौंड की कीमत 1.30 डॉलर थी, जबकि गुरुवार को यह कीमत गिरकर 1.28 डॉलर पर आ गई।

ब्रेक्जिट समझौता फ्रांस के लिए अच्छा
फ्रांस ने ब्रेक्जिट समझौते को अपने देश की अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर करार दिया है। फ्रांस के वित्तमंत्री ब्रूनो ली मैयरे ने गुरुवार को कहा कि यह समझौता अच्छी खबर है, लेकिन पेरिस इसके क्रियान्वयन पर पैनी नजर रखे है। उन्होंने कहा कि यह सबके लिए अच्छा है। ब्रिटेन और यूरोपीय यूनियन अपनी-अपनी राह चुने। साथ उन्होंने यह भी कहा कि समझौते को सही तरीके से लागू किया जाना भी जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.