Move to Jagran APP

ब्रेक्जिट डील पर ट्रंप की चेतावनी के बाद ब्रिटेन ने दी सफाई, व्यापारिक रिश्ते पर नहीं पड़ेगा असर

ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा है कि ईयू के साथ हुआ समझौता ब्रिटेन को दुनिया के सभी देशों के साथ मुक्त व्यापार की सुविधा देता है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 11:00 PM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 11:00 PM (IST)
ब्रेक्जिट डील पर ट्रंप की चेतावनी के बाद ब्रिटेन ने दी सफाई, व्यापारिक रिश्ते पर नहीं पड़ेगा असर
ब्रेक्जिट डील पर ट्रंप की चेतावनी के बाद ब्रिटेन ने दी सफाई, व्यापारिक रिश्ते पर नहीं पड़ेगा असर

लंदन, एएफपी। यूरोपीय यूनियन (European Union) से ब्रिटेन के ब्रेक्जिट (Brexit) समझौते पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की चेतावनी के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सफाई दी है। कहा है कि यह समझौता दोनों पक्षों के हितों के अनुसार है और इसका दुष्परिणाम अमेरिका के साथ उसके व्यापारिक रिश्ते पर नहीं पड़ेगा।

loksabha election banner

ट्रंप ने कहा है कि ब्रिटेन का ईयू के साथ हुआ समझौता लागू नहीं किया जा सकता। इसके आधार पर व्यापार नहीं हो सकता। जवाब में ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा है कि ईयू के साथ हुआ समझौता ब्रिटेन को दुनिया के सभी देशों के साथ मुक्त व्यापार की सुविधा देता है। इसमें ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम) का पूरा लाभ निहित है।

ट्रंप ने किया है जॉनसन का समर्थन

ट्रंप को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का खास समर्थक माना जाता है, लेकिन जॉनसन की ब्रेक्जिट डील पर उन्होंने नाइत्तेफाकी जाहिर की है। लेकिन 12 दिसंबर के चुनाव के लिए ट्रंप ने जॉनसन का ही समर्थन किया है लेकिन उन्हें बहुमत मिलने पर आशंका जताई है। कहा है कि अगर ब्रेक्जिट पार्टी के नीजेल फराज से उनका गठबंधन हो जाए तो जॉनसन को सत्ता पर पुन: काबिज होने से कोई नहीं रोक सकता। ट्रंप ने लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन को खराब आदमी बताया है। वह अगर सत्ता पर काबिज हो गए तो ब्रिटेन को गलत रास्ते पर ले जाएंगे।

समझौता देश के लिए नुकसानदायक है: नीजेल फराज

इस बीच ब्रेक्जिट पार्टी के नेता नीजेल फराज ने कहा है कि प्रधानमंत्री द्वारा ईयू के साथ किया गया ब्रेक्जिट समझौता देश के लिए नुकसानदायक है। अगर सरकार उसे वापस लेती है तो वह जॉनसन के साथ मिलकर चुनाव लड़ने पर विचार कर सकते हैं।                                                            


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.