Move to Jagran APP

जानिये स्कॉटलैंड के उस पुल का रहस्य जहां से कुत्ते कूदकर दे देते अपनी जान

सन 1950 के दशक से ही स्कॉटलैंड के डम्बर्टन का ओवरटॉउन ब्रिज कुत्तों के कूदकर मर जाने की मेजबानी करता आया है। अब जाकर एक पादरी ने इन घटनाओं के रहस्य से पर्दा उठाया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 03:53 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2019 05:48 PM (IST)
जानिये स्कॉटलैंड के उस पुल का रहस्य जहां से कुत्ते कूदकर दे देते अपनी जान
जानिये स्कॉटलैंड के उस पुल का रहस्य जहां से कुत्ते कूदकर दे देते अपनी जान

लंदन, एजेंसीस्कॉटलैंड के डम्बर्टन का ओवरटॉउन ब्रिज कुत्तों के साथ होने वाले हादसों को लेकर दशकों से चर्चा में रहा है। पूरी दुनिया में इस पुराने पुल की पहचान कुत्तों का 'सुसाइडल ब्रिज' के तौर पर है जहां से लोगों के पालतू डॉग्स पलभर में छलांग लगाकर जान दे देते हैं। पहली बार एक पादरी ने इस पुल से कुत्तों के कूदकर मर जाने के रहस्य से पर्दा उठाया है।

loksabha election banner

यह ब्रिज एक 50 फुट चौड़ी खाई के ऊपर बना है जो कुछ हद तक गाद से भरी है। खाई की सतह पर काफी पेड़ हैं जिसके कारण ब्रिज पर से जमीन का कुछ ही हिस्सा दिखता है। इस पुल ने 1950 के दशक से ही कुत्तों द्वारा छलांग लगा लेने की घटनाओं की मेजबानी की है। लोग इसे 'डॉग सुसाइडल ब्रिज' के नाम से जानते हैं। कुत्ते आखिरकार इस पुल से क्यों कूद जाते हैं इस बारे में पहले भी पड़ताल हुई है। वैज्ञानिक इन हादसों को पैरानॉर्मल एक्टिविटी से नहीं जोड़कर देखते हैं।  

600 कुत्ते पुल से लगा चुके हैं छलांग 

स्थानीय शोधकर्ताओं के एक अनुमान के मुताबिक, इस ब्रिज से 300 से अधिक पालतू कुत्ते इस ब्रिज से छलांग लगा चुके हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों की मानें तो अब तक 600 कुत्ते इस पुल से कूद चुके हैं। ग्लासगो के उत्तर पश्चिम में शहर के रहने वाले लोगों ने इस पुल को जादू टोने से लेकर पैरानॉर्मल गतिविधियों तक के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

साल 2010 में पशु व्यवहार विशेषज्ञ ने की थी छानबीन

साल 2010 में पशु व्यवहार विशेषज्ञ डेविड सैंड्स ने भी इन घटनाओं की जांच की थी। जांच के बाद उन्होंने इस संभावना से इनकार किया था कि जानवर जानबूझकर खुद को मार रहे हैं। इस बीच टेक्सास के एक पादरी ने कुत्तों के पुल से छलांग लगाने के रहस्य से पर्दा उठाने की बात कही है।

...और पहुंच जाते हैं मौत के करीब   

बॉब हिल नाम के इस पादरी ने बताया है कि मृत प्राय हो चुकी इस खाई से निकलने वाली उदबिलाव एवं अन्य छोटे जानवरों की गंध कुत्तों को उन्मादी बना देती है। यह गंध ही कुत्तों को इतना बेचैन कर देती है कि वे खाई में छलांग लगा देते हैं जिससे उनकी मौत हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.