Move to Jagran APP

COVID-19: ब्रिटेन की धरोहरों पर भी महामारी की मार, खतरे में है कुशल कारीगरों की जीविका

चीन से निकले नॉवेल कोरोना वायरस ने दुनिया को त्रस्‍त कर दिया है। इसके कारण धरोहरों पर भी खतरा मंडरा रहा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 10:23 AM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 10:29 AM (IST)
COVID-19: ब्रिटेन की धरोहरों पर भी महामारी की मार, खतरे में है कुशल कारीगरों की जीविका
COVID-19: ब्रिटेन की धरोहरों पर भी महामारी की मार, खतरे में है कुशल कारीगरों की जीविका

लंदन, आइएएनएस। यूनाइटेड किंगडम की कुछ विरासतें जो अब तक बची थीं इस महामारी में हमेशा के लिए गुम हो जाएंगी। दरअसल, नॉवेल कोरोनावायरस (novel coronavirus) महामारी को फैलने से रोकने के लिए दुनिया भर के देशों में तमाम प्रतिबंध लगाए गए और लॉकडाउन में लोगों को घरों से बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई। अब अधिकारियों ने चेताया हे कि अगर इन धरोहरों का रख-रखाव करने वालों की नौकरी चली गई तब ये सदियों पुराने वसीयतों का सुरक्षित रखना मुश्‍किल हो जाएगा।

loksabha election banner

ऐतिहासिक इंग्‍लैंड (Historic England) नामक संस्‍था द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार, एक संस्था को ऐतिहासिक धरोहरों की सुरक्षा और इसके बचाव का काम सौंपा गया है। सर्वे के परिणाम बताते हैं कि करीब 80 फीसद धरोहर इन कुछ दिनों में ही क्षतिग्रस्‍त हो गए और करीब 60 फीसद का कहना है कि इस महामारी के कारण उन्‍हें इवेंट रद करने को कहा गया।

सर्वे कर रही संस्‍था के चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव डंकन विल्‍सन (Duncan Wilson) का कहना है, ‘हम जानते हैं कि दुनिया के सभी देशों को तो इस नए कोरोना वायरस ने चपेट में लिया ही है यहां की धरोहरें भी अछूती नहीं हैं।’

विल्‍सन ने चेताया, ‘उनकी जीविका की सुरक्षा ही हमारी कीमती धरोहरों को बचा सकती है। यदि ये कुशल विशेषज्ञ बेरोजगार हो गए तो यह हकीकत है कि ब्रिटेन की वसीयत हमेशा के लिए खत्‍म हो जाएगी।’ देश के प्राकृतिक वातावरण का बचाव करने वाली आर्गेनाइजेशन मदद के लिए आगे आई है। इसने छोटी वसीयत संगठनों (smaller heritage organizations) के आर्थिक हालात को संतुलित करने के लिए इमरजेंसी फंड दिया है। इस सेक्‍टर में 100,000 कंस्‍ट्रक्‍शन वर्कर काम करते हैं जिसमें कुशल कारीगर हैं, 6,000 archaeologists और 24,000 आर्किटेक्‍ट, इंजीनियर हैं। यूनाइटेड किंगटम में दुनिया के प्रसिद्ध धरोहर हैं।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार, 31 जनवरी से 19 अप्रैल तक यूनाइटेड किंगडम में अब तक कुल संक्रमित मामले 114,221 हैं जिसमें मौत के आंकड़े 15,464 हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.