Move to Jagran APP

शानदार! तैयार है नया डीएनए उपकरण, लगा सकेंगे पूर्वजों का पता

वैज्ञानिकों ने अब एक ऐसा नया डीएनए उपकरण तैयार किया है जो प्राचीन लोगों का भी पता लगा सकेगा।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 09:58 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 09:58 PM (IST)
शानदार! तैयार है नया डीएनए उपकरण, लगा सकेंगे पूर्वजों का पता
शानदार! तैयार है नया डीएनए उपकरण, लगा सकेंगे पूर्वजों का पता

लंदन, प्रेट्र। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा डीएनए उपकरण तैयार किया है जो प्राचीन लोगों की बिलकुल सटीक पहचान कर सकने में सक्षम है। साथ ही इसका इस्तेमाल इस बात के लिए भी किया जा सकता है कि कोई व्यक्ति उन प्राचीन लोगों से किस हद तक मेल खाता है जो कभी धरती पर विचरण करते थे।

loksabha election banner

वर्तमान में प्राचीन डीएनए के अध्ययन में किसी कंकाल का संबंध किसी निश्चित आबादी से जोड़कर बताने या उसकी जैव-भौगोलिक उत्पत्ति ढूंढने के लिए बहुत सारी सूचनाओं की जरूरत होती है। ब्रिटेन के शेफील्ड विश्वविद्यालय के एरान एलहेक की अगुआई में हुए इस अनुसंधान में एंसिएंट एंसेस्ट्री इंफॉर्मेटिव मार्कर्स (एआइएम) की पहचान की गई जिनका इस्तेमाल कंकालों के वर्गीकरण के लिए किया जा सकता है। एलहेक ने कहा, 'एआइएम का प्रभावी तरीके से पता लगाने का हमने एक नया जरिया विकसित किया है और साबित किया कि यह सटीक है।'

उन्होंने कहा, 'प्राचीन लोगों में आधुनिक लोगों के मुकाबले ज्यादा विविधता थी। उनकी यह विविधता नवपाषाण काल में हुए बदलावों और ब्लैक डेथ जैसी घटनाओं के बाद कम होने लगी।' उन्होंने बताया कि विकृत डीएनए की वजह से प्राचीन डेटा को समझना मुश्किल है और इसी चुनौती से उबरने के लिए उन्होंने ऐसा विशिष्ट उपकरण विकसित किया जो पारंपरिक और नए तरीके के मेल से बना है। यह बेहद सटीक तरीके से पता लगा सकता है कि आप किनके वंशज हैं या आपका जीनोम रोमन ब्रिटोंस का है या चुमाश भारतीयों का या प्राचीन इजरायलियों आदि का।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.