Move to Jagran APP

पहली वैक्सीन पर उठे सवाल, चोरी के फार्मूले से बनाई गई थी रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-V, जानें सब कुछ

अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा सेवाओं ने कहा है कि उनके पास इस बात का सबूत है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के जासूसों में से एक ने दवा कंपनी के महत्वपूर्ण डाटा को चुराया जिसमें कोरोना वैक्सीन का ब्लूप्रिंट (खाका) भी शामिल था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 09:22 PM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 09:22 PM (IST)
पहली वैक्सीन पर उठे सवाल, चोरी के फार्मूले से बनाई गई थी रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-V, जानें सब कुछ
रूसी जासूसों ने स्पुतनिक बनाने के लिए चुराया एस्ट्राजेनेका का फार्मूला

 नई दिल्ली, जेएनएन। ब्रिटेन की खुफिया एजेंसियों ने दावा किया है कि रूसी जासूसों ने कोरोना रोधी वैक्सीन स्पुतनिक वी तैयार करने के लिए एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का फार्मूला चुराया था। अखबार 'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के मंत्रियों को खुफिया एजेंसियों ने यह जानकारी दी है। भारत में पुणे स्थित दवा कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट कोविशील्ड के नाम से एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन बनाती है। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा सेवाओं ने कहा है कि उनके पास इस बात का सबूत है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के जासूसों में से एक ने दवा कंपनी के महत्वपूर्ण डाटा को चुराया, जिसमें कोरोना वैक्सीन का ब्लूप्रिंट (खाका) भी शामिल था।

loksabha election banner

पिछले साल अप्रैल में एस्ट्राजेनेका ने अपनी कोरोना रोधी वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की घोषणा की थी। इसके अगले महीने ही रूस ने कोरोना वैक्सीन विकसित कर लेने का दावा किया था। इसके बाद अगस्त में टीवी पर पुतिन ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी विकसित बना लेने की घोषणा की थी। कोरोना वायरस के खिलाफ रूस की स्पुतनिक वैक्सीन भी आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा डिजाइन की गई वैक्सीन के समान तकनीक पर काम करती है। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश सुरक्षा दल पूरी तरह से सुनिश्चित हैं कि फार्मूले को कापी किया गया था।

ब्रिटेन की सुरक्षा एजेंसियों ने कहा, रूसी राष्ट्रपति पुतिन के एक जासूस के खिलाफ ठोस सुबूत

माना जा रहा है कि डाटा एक विदेशी एजेंट द्वारा व्यक्तिगत रूप से चुराया गया था। पिछले साल, यह बात सामने आई थी कि रूस सरकार प्रायोजित हैकरों ने ब्रिटिश, अमेरिकी और कनाडाई संस्थानों को लक्षित किया था, जो कोरोना वैक्सीन विकसित करने में जुटी थीं। ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी एमआइ5 ने कहा था कि रूसी हैकरों ने मार्च 2020 में आक्सफोर्ड को लक्षित किया था। कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद व रूसी मामलों के विशेषज्ञ बाब सीली ने कहा, 'मुझे लगता है कि हमें रूसी और चीनी जासूसी के बारे में गंभीर होने की जरूरत है। चाहे वह एस्ट्राजेनेका के डिजाइन की चोरी कर रहा हो या इन सत्तावादी और अधिनायकवादी शासनों द्वारा हमें ऊर्जा पर ब्लैकमेल कर रहे हों। हमें उनसे ज्यादा बुद्धिमान बनने की आवश्यकता है।'

आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका और स्पुतनिक वी में यूं चली होड़

- 11 फरवरी, 2020 - चीन से मिले वायरस के डाटा का उपयोग करते हुए आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कोरोना वैक्सीन पर काम शुरू किया

- 23 अप्रैल, 2020 -स्वस्थ इंसानों पर वैक्सीन का परीक्षण शुरू हुआ

- 30 अप्रैल, 2020 - आक्सफोर्ड ने एस्ट्राजेनेका के साथ वैक्सीन विकसित करने पर काम करने का एलान किया

- मई 2020 - रूस की गमालया रिसर्च इंस्टीट्यूट आफ इपिडेमोलोजी एंड माइक्रोबायलोजी ने वैक्सीन विकसित करने की घोषणा की

- 11 अगस्त, 2020- रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने पहली प्रभावी कोरोना वैक्सीन बना लेने की घोषणा की

-23 नवंबर, 2020 - आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका ने अपने परीक्षण के नतीजे घोषित किए और वैक्सीन को सुरक्षित बताया

- 30 दिसंबर, 2020-ब्रिटेन में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी मिली

स्पुतनिक वी और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन में समानता

- दोनों वायरल वेक्टर वैक्सीन हैं। कोरोना वायरस को नष्ट करने के लिए शरीर में प्रतिरक्षा एजेंट ले जाने के लिए दोनों में निष्कि्य वायरस का उपयोग किया गया है।

- स्पुतनिक वी टीका में दो मानवा एडेनोवायरस का उपयोग करता है जबकि आक्सफोर्ड का टीका एक चिंपैंजी एडेनोवायरस का उपयोग करता है

- कोरोना वायरस के खिलाफ अत्यधिक सुरक्षा पाने के लिए दोनों ही वैक्सीन की दो डोज लेनी जरूरी है

- दोनों को रखने के लिए दो से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है

- क्लीनिकल परीक्षण में आक्सफोर्ड की वैक्सीन कोरोना संक्रमण के खिलाफ 90 फीसद प्रभावी पाई गई थी, जबकि स्पुतनिक वी 92 फीसद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.