Move to Jagran APP

बच्चों को पढ़ने के लिए उत्साहित कर सकते हैं रोबोट मित्र

यह रोबोट बच्चों को किताब चुनने की सुविधा देगा और एक मानव श्रोता की तरह उनके द्वारा पढ़ी जा रही कहानी पर प्रतिक्रिया देगा।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 28 Aug 2018 11:34 AM (IST)Updated: Tue, 28 Aug 2018 11:34 AM (IST)
बच्चों को पढ़ने के लिए उत्साहित कर सकते हैं रोबोट मित्र
बच्चों को पढ़ने के लिए उत्साहित कर सकते हैं रोबोट मित्र

वाशिंगटन [प्रेट्र]। वैज्ञानिकों ने एक ऐसे रोबोट को विकसित किया है जो बच्चों के पढ़ने में काफी सहायक होगा। यह रोबोट बच्चों को किताब चुनने की सुविधा देगा और एक मानव श्रोता की तरह उनके द्वारा पढ़ी जा रही कहानी पर प्रतिक्रिया देगा। मिनी नाम के इस रोबोट के जरिये बच्चे को दो हफ्तों में ही किताबें पढ़ने का शौक लग जाएगा। अमेरिका की विस्कनसिन-मेडिसन यूनिवर्सिटी के स्नातक छात्र जोसेफ माइकलिस का कहना है कि पहली ही मुलाकात के बाद बच्चों ने हमसे कहा कि ये अच्छा है कि हमारे साथ पढ़ने के लिए कोई तो मौजूद है, लेकिन दो हफ्तों बाद ही बच्चे कहने लगे कि ये रोबोट कितना मजाकिया, मूर्ख और डरपोक है। बच्चों ने ये भी बताया कि आगे वे किस रूप में इसको देखना चाहते हैं।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं का कहना है कि ये साथी रोबोट जल्द ही घरों में एक सदस्य के रूप में जगह बना लेंगे और कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ये साथ पढ़ने वाले दोस्तों का स्थान ले लें। फिलहाल दो हफ्तों के पाठ्यक्रम के आधार पर करीब 25 किताबों को पढ़ने के तरीके, कहानी की कठिनता के अनुसार रोबोट मिनी में समाहित किया गया है।

कितनी किताब पढ़ ली, इसका रखता है ध्यान

बच्चों की पढ़ाई के दौरान रोबोट यह ध्यान रखता है कि उन्होंने कितनी किताब पढ़ ली है और इसके अनुसार उनको प्रतिक्रिया देता रहता है। खासकर के उन टॉपिक पर जो काफी महत्व के और रुचिकर हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि हमारा प्रयास इसे एक आम बातचीत करने वाले की तरह तैयार करना है। जैसे कि आप कोई किताब पढ़ें और आपको कोई अच्छी बात पढ़ने को मिल जाए तो आपकी पहली प्रतिक्रिया वाह की होगी। रोबोट में भी हम ऐसी ही प्रोग्रामिंग की तैयारी कर रहे हैं। अधिकतर छात्रों प्रतिक्रिया यही दी है कि रोबोट शानदार है और अपना काम बेहतर तरीके से कर रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.