Move to Jagran APP

Rishi Sunak: भारतीय मूल के ऋषि सुनक बन सकते हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री! इस रेस में शामिल हैं कई और नाम

Britain Politics बोरिस जानसन के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए ऋषि सुनक के नाम पर कयास लगाए जा रहे हैं। सुनक के अलावा बेन वैलेस और पेनी मोर्डांट का नाम भी इस रेस में शामिल हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 07 Jul 2022 05:47 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2022 05:51 PM (IST)
Rishi Sunak: भारतीय मूल के ऋषि सुनक बन सकते हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री! इस रेस में शामिल हैं कई और नाम
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक का है पहला नाम

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन की राजनीति में इस वक्त हलचल है। प्रधानमंत्री के पद से बोरिस जानसन के इस्तीफे के बाद अब कंजर्वेटिव्स को नए नेता का चुनाव करना होगा। इस क्रम में भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक का नाम भी सुर्खियों में है। सुनक के अलावा यहां के रक्षा मंत्री बेन वैलेस का नाम भी लिया जा रहा है क्योंकि ये कंजर्वेटिव पार्टी के बीच लोकप्रिय हैं। हालांकि इस प्रक्रिया में अभी हफ्तों या महीनों का समय लग सकता है। सुनक और वैलेस के अलावा जूनियर व्यापार मंत्री पेनी मोर्डांट का भी नाम ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की रेस में शामिल है।

loksabha election banner

न्यूज एजेंसी रायटर्स के अनुसार YouGov पोल किया गया जिसमें ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री के नामों को लेकर सर्वे हुआ। गुरुवार को बोरिस जानसन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। डाउनिंग स्ट्रीट में जानसन ने कहा, नए नेता के लिए चुनाव अब शुरू होना चाहिए। आज मैंने इस पद को संभालने के लिए एक कैबिनेट का गठन किया है, जो नए नेता के आने तक प्रधानमंत्री पद को संभालेगा।'

वित्त मंत्री के पद से सुनक ने इसी सप्ताह दिया इस्तीफा

  •  मंगलवार को ऋषि सुनक ने वित्त मंत्री पद से दिया इस्तीफा
  • जानसन सरकार के कामकाज पर सुनक ने उठाए हैं सवाल 
  • इन्फोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद हैं ऋषि सुनक
  • सुनक ने चिट्ठी लिखकर बोरिस जानसन सरकार के कामकाज पर उठाए सवाल
  • 2014 में, रिचमंड (यार्क) से चुने गए थे कंजर्वेटिव उम्मीदवार
  • 2015 में इसी सीट से बने थे  सांसद 

कंजर्वेटिव्स में लोकप्रिय हैं रक्षा मंत्री बेन वैलेस

कंजर्वेटिव्स की कमान अब ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वैलेस (Ben Wallace) के हाथ में जा सकता है। गुरुवार को YouGov पोल के नतीजों में यह बात सामने आई। कंजर्वेटिव पार्टी सदस्यों के बीच ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वैलेस ( Ben Wallace) लोकप्रिय हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि पार्टी के अगले नेता वैलेस ही होंगे। यह बात YouGov poll के नतीजों में सामने आई है।

2015 में रिचमंड (यार्क) से सांसद बने थे सुनक

2015 में सांसद चुने जाने के बाद साल 2017 तक, ऋषि सुनक ने पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों की चयन समिति के सदस्य के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2016 में यूरोपीय संघ के जनमत संग्रह का समर्थन किया। उन्होंने ब्रेक्जिट के बाद मुक्त बंदरगाहों की स्थापना का समर्थन करने वाले सेंटर फार पालिसी स्टडीज के लिए एक रिपोर्ट भी लिखी और अगले वर्ष एसएमई के लिए एक खुदरा बांड बाजार के निर्माण की वकालत करते हुए एक रिपोर्ट लिखी। 2017 के आम चुनाव में उन्हें उसी सीट से सांसद के रूप में फिर से चुना गया था। उन्होंने जनवरी 2018 से जुलाई 2019 तक संसदीय अवर सचिव के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2019 कंजर्वेटिव पार्टी नेतृत्व चुनाव में पीएम बोरिस जानसन का समर्थन किया और यहां तक ​​कि जून 2019 में अभियान के दौरान जानसन की वकालत करने के लिए एक ब्रिटिश राष्ट्रीय दैनिक में एक लेख भी लिखा।

साल 2020 में पेश किया था पहला बजट

2019 के आम चुनाव में फिर से ऋषि सुनक का चुनाव हुआ। इसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने ट्रेजरी का मुख्य सचिव नियुक्त किया। इसके बाद 2020 में उनकी प्रोन्नति हुई और सुनक राजकोष के चांसलर बनाए गए। कोरोना महामारी के बीच सुनक ने अपना पहला बजट 11 मार्च 2020 को पेश किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.