Move to Jagran APP

ब्रिटेन के शाही परिवार में मतभेद के संकेत: रॉयल फाउंडेशन चैरिटी वेबसाइट से प्रोजेक्‍ट समेत हटाए गए प्रिंस हैरी और मेगन

प्रिंस विलियम व मिडलटन की अगुआई वाली रॉयल चैरिटी वेबसाइट से उनके भाई प्रिंस हैरी और मेगन को हटा दिया गया है। साइट पर उनके प्रोजेक्‍ट भी नहीं हैं। यह फैसला दोनों के अलग होने का पुख्‍ता संकेत है।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 09:53 AM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 09:53 AM (IST)
ब्रिटेन के शाही परिवार में मतभेद के संकेत: रॉयल फाउंडेशन चैरिटी वेबसाइट से प्रोजेक्‍ट समेत हटाए गए प्रिंस हैरी और मेगन
ब्रिटेन के शाही परिवार में मतभेद के संकेत: रॉयल फाउंडेशन चैरिटी वेबसाइट से प्रोजेक्‍ट समेत हटाए गए प्रिंस हैरी और मेगन
वाशिंगटन, एएनआइ। रॉयल फाउंडेशन वेबसाइट लिस्‍ट से ड्यूक व डचेज ऑफ सुसेक्‍स प्रिंस हैरी व मेगन मार्कल को हटा दिया गया। इस वेबसाइट में केट मिडलटन और प्रिंस विलियम भी हैं। मार्कल और हैरी के पर्सनल चैरिटी प्रोजेक्‍ट को भी साइट पर मौजूद प्रोजेक्‍ट लिस्‍ट से भी हटा दिया गया है। हालांकि उनके पहले के कामों का उल्‍लेख साइट की न्‍यूज सेक्‍शन में मौजूद है। 
 
मई में ही हो गया था ऐलान 
 
बता दें कि चैरिटी के कामों में बंटवारे का निर्णय मई महीने में घोषित हो गया था। दरअसल उस वक्‍त हैरी व मेगन ने बताया था क‍ि वे अपने कामों को अलग तरीके से करना चाहते हैं। उस वक्‍त इसे स्‍वभाविक तौर पर लिया गया था न कि बंटवारे के तौर पर।
 
मिडलटन व प्रिंस विलियम के हाथों में रॉयल फाउंडेशन 
 
लेकिन अब विभाजन के बाद फाउंडेशन का नाम 'रॉयल फाउंडेशन ऑफ द ड्यूक एंड डचेज ऑफ कैंब्रिज' है जिसकी अगुआई केवल मिडलटन और प्रिंस विलियम कर रहे हैं।  इस फाउंडेशन के पांच लक्ष्‍य हैं- मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य  (mental health), संरक्षण (conservation), सर्विस (service), युवा जन (young people)  व प्रारंभिक वर्ष (early years) और केट मिडलटन का बाल विकास पहल (child development initiative)।
 
2009 में हुई थी फाउंडेशन की स्‍थापना
 
दोनों ही भाई प्रिंस विलियम और हैरी ने वर्ष 2009 में फाउंडेशन की स्‍थापना की थी। विलियम से शादी के बाद  मिडलटन  वर्ष 2011 में इस फाउंडेशन में शामिल हुईं। वहीं  पिछले साल हैरी से शादी होने के बाद मार्कल भी इसमें शामिल हुईं।  अलग होने की घोषणा के बाद पैलेस ने बयान जारी किया- भविष्‍य में विभिन्‍न प्रोजेक्‍ट पर दोनों दंपती मिलकर काम करेंगे। 
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.