Move to Jagran APP

दुनिया के कई शाही परिवार के सदस्‍यों ने भी ठुकराया Royal Family Member का दर्जा

शाही परिवार के सदस्‍य का दर्जा छोड़ने वाले प्रिंस हैरी और उनकी पत्‍नी मेगन अकेले ऐसे दंपति नहीं हैं जिन्‍होंने ये फैसला लिया हो। इस फहरिस्‍त में कुछ नाम और भी जुड़े हुए हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 05:25 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 06:50 AM (IST)
दुनिया के कई शाही परिवार के सदस्‍यों ने भी ठुकराया Royal Family Member का दर्जा
दुनिया के कई शाही परिवार के सदस्‍यों ने भी ठुकराया Royal Family Member का दर्जा

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल] । बीते कुछ दिनों से ब्रिटेन का शाही परिवार प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल की वजह से लगातार सुर्खियां बटोर रहा है। महारानी से उन्‍हें शाही परिवार से अलग रहने की इजाजत मिलने के बाद अब यह तय हो गया है कि ये दंपति अब हिज और हर रॉयल हाईनेस जैसी शाही उपाधि का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा इन्‍हें किसी प्रकार का सार्वजनिक कोष भी नहीं मिलेगा। गौरतलब है कि इस वर्ष की शुरुआत में ही इस दंपति ने शाही परिवार से अलग होने की बात कहकर सभी को चौंका दिया था। हालांकि ये फैसला लेने वाले वो अकेले शाही दंपति नहीं हैं। इससे पहले भी कुछ देशों में राज परिवार के सदस्‍य ऐसा कर चुके हैं। 

loksabha election banner

जापान की राजकुमारी अयाको

जापान की राजकुमारी अयाको का मामला एक वर्ष से कुछ ज्‍यादा पुराना ही है। उन्‍होंने अपने जब एक आम आदमी से शादी करने का फैसला लिया था तो शाही परिवार में भूचाल आ गया था। वहां पर नियम है कि यदि राजकुमारी आम आदमी से शादी करेगी तो उसको शाही परिवार के सदस्‍य का दर्जा छोड़ना पड़ेगा। हालांकि राजकुमारों पर ये नियम लागू नहीं होता है। राजकुमारी अयाको नेे अपने कॉलेज के मित्र से शादी की है। उनकी यह शादी 29 अक्‍टूबर 2018 को हुई थी। हालांकि इस शादी में शाही परिवार सम्मिलित हुआ था और उसी अंदाज में शादी की सभी रस्‍मों को निभाया भी गया था। उनके पति केई एक शिपिंग फर्म में काम करते हैं। 

जापान में शाही परिवार का दर्जा छोड़ने वाली अयाको ऐसी 9वीं राजकुमारी हैं जिन्‍होंने अपनी पसंद के मुताबिक एक आम आदमी से शादी की और शाही परिवार का दर्जा खुद ही छोड़ दिया। इससे पहले राजकुमारी माको ने भी यही कदम उठाते हुए की कुमुरो से शादी का फैसला किया था। हालांकि उनकी यह शादी पहले 4 नवंबर 2018 को होनी थी लेकिन इसको कुछ समय के लिए इस वर्ष तक टाल दिया गया था। इनसे पहले भी राजकुमारी सायाको और राजकुमारी नोरी ने भी एक आम आदमी से शादी कर शाही परिवार के सदस्‍य का दर्जा छोड़ दिया था। 

सुल्तान मोहम्मद

वर्ष 2017 में मलेशिया के केलातन के राजा सुल्तान मोहम्मद पंचम ने रूसी मॉडल रिहाना ओकसाना से शादी करने के लिए शाही गद्दी को त्‍याग दिया था। हालांकि उनकी यह शादी ज्‍यादा दिनों तक नहीं चल सकी और  22 जून 2019 को सुल्‍तान मोहम्‍मद ने ओकसाना को शरिया कानून के तहत तलाक दे दिया था। इस शादी से सुल्‍तान के एक बेटा भी है। सुुुुुुल्‍तान केवल दो वर्षों तक गद्दी पर रहे थे। हालांकि तलाक दिए जाने के बाद भी ओकसाना लगातार ट्वीट कर इसका खंडन करती रही थीं। आपको बता दें कि सुल्‍तान मोहम्‍मद मुस्लिम बहुल देश के इतिहास में पहले सुल्‍तान हैं जिन्‍होंने अपना पद त्‍यागा था।  

नॉर्वे की राजकुमारी मार्था लुईस

अयाको और राजकुमर मेगन की ही तरह नॉर्वे की राजकुमारी मार्था ने आम आदमी अरि बेह्न से शादी कर शाही परिवार के दर्जे को ठुकरा दिया था। नॉर्वे के राजा हैराल्ड पंचम ने भी इस पर वर्ष 2002 में मुहर लगाते हुए शाही परिवार से राजकुमारी को अलग कर दिया था। इसके बाद इन दोनोंं का शादीशुदा जीवन करीब 15 वर्ष चला। वर्ष 2017 में अरि ने राजकुमारी मार्था को तलाक दे दिया था। इसके बाद अरि के ऊपर कई तरह के आरोप लगे थे, जिनमें से कुछ यौन उत्‍पीड़न के भी थे। पिछले वर्ष 25 दिसंबर को अरि ने आत्महत्या कर ली। उनके ऊपर हॉलीवुड अभिनेता केविन स्पेसी पर यौन उत्पीड़न का आरोप भी लगाया था। पेशेे सेे लेखक अरि ने अपनी शादीशुदा जिंदगी पर एक किताब भी लिखी थी। 

ब्रिटेन के राजा एडवर्ड अष्टम

वर्ष 1936 में किंग एडवर्ड अष्टम ने शाही परिवार में उस वक्‍त खलबली पैदा कर दी थी जब वो तलाकशुदा यूएस की सोशलिस्‍ट वॉलिस सिंपसन से शादी करने पर अड़ गए थे। पूरा परिवार इस शादी के खिलाफ था। वहीं दूसरी तरफ अपनी जिद पूरी करने के लिए उन्‍हें अपनी गद्दी छोड़नी पड़ी थी। गद्दी छोड़ने और सिंपसन से शादी करने के बाद उन्‍होंने देश तक छोड़ दिया था। इसके बाद उनका पूरा जीवन फ्रांस में बीता था। 28 मई 1972 में उनका  निधन हो गया था। 

यह भी पढ़ें:- 

अफसोस! तीन तलाक से मुक्ति पाने वालेे समुदाय की महिलाएं अब दे रही हैं विपक्ष का साथ

'परिवार के साथ डर से कांपते उस दिन कितनी दूर तक बर्फ के बीच पैदल चले पता नहीं'

तेल के खेल में भारत खत्‍म कर देगा मिडिल ईस्‍ट पर निर्भरता, अब कुछ दूसरे देश बनेंगे साथी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.