Move to Jagran APP

विवादित दौरा: शाही परिवार ने किया अपमान तो ट्रंप ने कर डाला प्रोटोकॉल का उल्‍लंघन

विंडसर कैसल में अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप से मुलाकात के लिए ब्रिटेन के शाही परिवार की एकमात्र सदस्‍य महारानी अकेले मौजूद थीं।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 12:31 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 12:31 PM (IST)
विवादित दौरा: शाही परिवार ने किया अपमान तो ट्रंप ने कर डाला प्रोटोकॉल का उल्‍लंघन
विवादित दौरा: शाही परिवार ने किया अपमान तो ट्रंप ने कर डाला प्रोटोकॉल का उल्‍लंघन

लंदन (एजेंसी)। चार दिवसीय ब्रिटेन दौरे के दौरान अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात के लिए अकेले महारानी को आना पड़ा, क्‍योंकि प्रिंस विलियम और प्रिंस चार्ल्‍स ने इस मौके पर मौजूद रहने से मना कर दिया था। बता दें कि इसे शाही परिवार द्वारा ट्रंप के अपमान के तौर पर लिया जा रहा है।

loksabha election banner

जबकि सम्‍मानित जनों के आने पर यहां की महारानी के अलावा शाही परिवार के अधिकतर सदस्‍यों से मुलाकात होती है। संडे टाइम्‍स के अनुसार, योजना बनाने के दौरान ही प्रिंस विलियम व प्रिंस चार्ल्‍स ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया था कि विंडसर कैसल में ट्रंप के आने पर वे मौजूद नहीं रहेंगे।

शाही सूत्रों के हवाले से संडे टाइम्‍स ने बताया कि प्रिंस चार्ल्‍स और विलियम का मौके पर मौजूद न होना ट्रंप के दौरे का अपमान था। आमतौर पर महारानी के साथ कोई न कोई होता है, लेकिन इस बार ट्रंप व मेलानिया के विंडसर कैसल में आने पर महारानी के अलावा परिवार का कोई भी सदस्‍य मौजूद नहीं था।

यूके में ट्रंप के आगमन से पहले ही उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी थे। इससे पहले 2016 में बराक ओबामा व उनकी पत्‍नी मिशेल के साथ विंडसर कैसल में लंच के दौरान महारानी के साथ प्रिंस फिलिप भी मौजूद थे। इस साल अप्रैल में महारानी व प्रिंस चार्ल्‍स दोनों ने ही भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन किया था।

विंडसर कैसल में ट्रंप ने प्रोटोकॉल का उल्‍लंघन किया है। सबसे पहले तो 92 वर्षीय महारानी से मिलने के लिए ट्रंप वहां 12-15 मिनट लेट पहुंचे और सम्‍मान में झुकने के बजाए उन्‍होंने हाथ मिलाने का ऑफर किया। केवल यही नहीं गार्ड ऑफ ऑनर के दौरान सैनिकों के बीच से गुजरते हुए महारानी को पीछे करते हुए आगे-आगे बढ़ गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.