Move to Jagran APP

अपनी पहली विदेश यात्रा में बाइडन बोले, अमेरिका की विश्वसनीयता को फिर से कर रहे हैं स्थापित

बाइडन ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से विंडसर कैसल में मुलाकात करने के लिए कार्नवाल से रवाना होने से पहले एक संवाददाता सम्मेलन में कहा हमारे सबसे गहरे मूल्यों को साझा करने वाले देशों के साथ दुनिया का नेतृत्व करने में अमेरिका ने वापसी कर ली है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 11:10 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 11:14 PM (IST)
अपनी पहली विदेश यात्रा में बाइडन बोले, अमेरिका की विश्वसनीयता को फिर से कर रहे हैं स्थापित
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की फाइल फोटो

न्यूक्वे, एजेंसियां। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को कहा कि अमेरिका ने विश्व मंच पर अपनी उपस्थिति बहाल कर ली है, क्योंकि उन्होंने पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा का उपयोग दुनिया के कुछ सबसे शक्तिशाली देशों के नेताओं की एक नई पीढ़ी के साथ जुड़ने के लिए किया है। बाइडन ने साथ ही कहा कि उन्होंने अपनी इस यात्रा का इस्तेमाल कोरोना वायरस महामारी और चीन के व्यापार एवं श्रम प्रथाओं के समाधान के लिए सहयोगियों को अधिक निकटता से एकजुट करने के लिए भी किया है।

prime article banner

बाइडन ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से विंडसर कैसल में मुलाकात करने के लिए कार्नवाल से रवाना होने से पहले एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमारे सबसे गहरे मूल्यों को साझा करने वाले देशों के साथ दुनिया का नेतृत्व करने में अमेरिका ने वापसी कर ली है। मुझे लगता है कि हमने अपने सबसे करीबी दोस्तों के बीच अमेरिकी विश्वसनीयता को फिर से स्थापित करने में प्रगति की है।

बाइडन तीन देशों की आठ दिवसीय यात्रा पर हैं। ब्रिटेन के बाद उनका ब्रसेल्स जाने का कार्यक्रम है, जहां वे नाटो शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। बाइडन की विदेश यात्रा का समापन जेनेवा में होगा, जहां वे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक करेंगे। हालांकि, बैठक से पहले ही पुतिन को निरंकुश शासक बताते हुए बाइडन ने कहा कि रूस जितना लग रहा है, शायद उससे भी ज्यादा कमजोर हो गया है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जो बाइडन ने ली चुटकी

बाइडन ने अपने पूर्ववर्ती राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम लिए बगैर उन पर भी चुटकी ली। कहा कि विदेशी नेताओं में इस बात को लेकर स्वाभाविक उत्साह है कि अमेरिका अब वैश्विक मुद्दों के साथ जुड़ गया है। उनका इशारा जलवायु परिवर्तन और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर ट्रंप की नीतियों से अलग रुख अपनाने की ओर था।

ब्रिटेन के तटीय में चर्च जाने वाले रविवार को उस वक्त हैरान रह गए जब राष्ट्रपति बाइडन अपनी पत्नी जिल बाइडन के साथ संडे सर्विस के लिए पहुंचे। एनी फिट्जपैट्रिक ने कहा कि हैरान रह जाना इस मौके के लिए बिल्कुल सही शब्द है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.