Move to Jagran APP

G7 से गरीब देशों को टीकाकरण में मदद की अपील, पूर्व ब्रिटिश पीएम समेत 200 नेताओं की मांग

जी 7 देशों से गरीब देशों को कोरोना संक्रमण से बचाव की वैक्सीन लगवाने में मदद की अपील की गई है। जिन नेताओं ने यह अपील की है उनमें कई पूर्व राष्ट्रपति पूर्व प्रधानमंत्री और पूर्व मंत्री शामिल हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 08:16 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 08:16 AM (IST)
G7 से गरीब देशों को टीकाकरण में मदद की अपील, पूर्व ब्रिटिश पीएम समेत 200 नेताओं की मांग
200 नेताओं की जी 7 से गरीब देशों में टीकाकरण में मदद की अपील।

लंदन, प्रेट्र। दुनिया के 200 से ज्यादा नेताओं ने जी 7 देशों से गरीब देशों को कोरोना संक्रमण से बचाव की वैक्सीन लगवाने में मदद की अपील की है। जिन नेताओं ने यह अपील की है उनमें कई पूर्व राष्ट्रपति, पूर्व प्रधानमंत्री और पूर्व मंत्री शामिल हैं। इन नेताओं ने दुनिया के सबसे गरीब देशों के टीकाकरण के लिए यह अपील की है जिसमें करीब 66 अरब डॉलर (चार लाख 80 हजार करोड़ रुपये) की धनराशि व्यय होने की संभावना है। नेताओं ने इसमें से दो तिहाई धनराशि की मदद की अपील दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर सात देशों से की है।

loksabha election banner

जी 7 देशों की सम्मिट से पहले गार्जियन ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के पास इससे संबंधित पत्र देखा है। इसमें कहा गया है कि 2021 दुनिया के लिए बदलाव का मुकाम साबित हो सकता है। इसमें आपसी सहयोग की बहुत ज्यादा जरूरत है। क्योंकि अफ्रीका महाद्वीप के सहारा रेगिस्तान इलाके के दो प्रतिशत लोगों को भी अभी कोरोना से बचाव की वैक्सीन नहीं लगी है। मदद की यह मांग तब उठी है जब जी 7 देशों के नेता कोविड महामारी के दौर में पहली बार साथ होंगे। तीन दिन के इस शिखर सम्मेलन में तमाम विषयों पर चर्चा होगी। इसमें कोरोना संक्रमण से हुए नुकसान की भरपाई पर खासतौर पर चर्चा होगी। इसी दौरान गरीब देशों को मदद देने पर विचार भी हो सकता है।

जिन नेताओं ने इस पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं उनमें ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर और गॉर्डन ब्राउन भी शामिल हैं। उनका कहना है कि दुनिया के अमीर देशों के लिए यह निवेश बहुत मुश्किल नहीं है। इससे कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी।                                                            


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.