Move to Jagran APP

ओमिक्रोन के कारण ब्रिटेन में कोरोना उफान पर, निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्पतालों में तैयारी शुरू की

ब्रिटेन में ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे निपटने के लिए देश की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) के लिए तैयारी तेज कर दी है। कोरोना के रोगियों की संभावित वृद्धि के मद्देनजर देशभर के अस्पतालों में अस्थायी संरचनाओं का निर्माण हो रहा है।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 06:45 PM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 06:45 PM (IST)
ओमिक्रोन के कारण ब्रिटेन में कोरोना उफान पर, निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्पतालों में तैयारी शुरू की
ओमिक्रोन के कारण ब्रिटेन में कोरोना उफान पर। (फोटो- एपी)

लंदन, एपी। ब्रिटेन में ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे निपटने के लिए देश की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) के लिए तैयारी तेज कर दी है। कोरोना के रोगियों की संभावित वृद्धि के मद्देनजर देशभर के अस्पतालों में अस्थायी संरचनाओं का निर्माण हो रहा है। देश में बुधवार को रिकार्ड एक लाख 83 हजार 037 नए मामलों की पुष्टि हुई, जो पिछले दिन की तुलना में 32% अधिक है।

loksabha election banner

शुरुआती आंकड़ों से पता चलता है कि पहले के स्ट्रेनों की तुलना में ओमिक्रोन से गंभीर बीमारी होने की संभावना कम है, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना ​​है कि संक्रमणों की भारी संख्या से अस्पताल में भर्ती होने और मौतों में उछाल आ सकता है। ऐसे में एनएचएस इस सप्ताह इंग्लैंड के आठ अस्पतालों में 'सर्ज हब' स्थापित करना शुरू कर देगा, जिनमें से प्रत्येक में लगभग 100 रोगियों का इलाज करने की क्षमता होगी।

विभाग के अनुसार कर्मचारी जरूरत पड़ने पर चार हजार 'सुपर सर्ज' बेड बनाने की योजना तैयार कर रहे हैं। एनएचएस इंग्लैंड के चिकित्सा निदेशक स्टीफन पाविस ने एक बयान में कहा कि हम अभी तक यह नहीं जानते हैं कि वायरस से संक्रमित होने वालों में से कितने को अस्पताल में इलाज की आवश्यकता होगी, लेकिन संक्रमणों की संख्या को देखते हुए हम कोई कदम उठाने से पहले पता लगाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं। इसलिए इन सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए आज से काम शुरू हो रहा है।

सरकारी आंकड़े बताते हैं कि इंग्लैंड में कोरोना के कारण अस्पताल में भर्ती लोगों की संख्या बुधवार को बढ़कर 10 हजार 462 हो गई, जो 24 दिसंबर को 7,366 थी। बुधवार की संख्या गत 1 मार्च के बाद सबसे अधिक है। यह आंकड़ा अभी भी 18 जनवरी को दर्ज किए गए 34 हजार 336 मामलों से काफी नीचे है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने छुट्टियों के दौरान व्यापार और सामाजिक गतिविधियों पर पाबंदियां लागू करने से इन्कार कर दिया है। इसके बजाय वे वैक्सीन की बूस्टर पर जोर दे रहे हैं। खेल स्टेडियमों और म्युजियम में बड़े पैमाने पर टीकाकरण केंद्र फिर से खुल गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.