Move to Jagran APP

भारतीय कारोबारी ने लंदन पुलिस के पुराने मुख्यालय को बनाया होटल, स्कॉटलैंड के राजा का भी था आवास

भारतीय कारोबारी एमए यूसुफ अली के लुलु ग्रुप ने लंदन पुलिस स्कॉटलैंड यार्ड के पुराने मुख्यालय को खरीद कर लक्जरी होटल में बदल दिया है। इस होटल को नाम भी इसी तरह का दिया गया है।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 06:24 PM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 06:24 PM (IST)
भारतीय कारोबारी ने लंदन पुलिस के पुराने मुख्यालय को बनाया होटल, स्कॉटलैंड के राजा का भी था आवास
भारतीय कारोबारी ने लंदन पुलिस के पुराने मुख्यालय को बनाया होटल, स्कॉटलैंड के राजा का भी था आवास

लंदन, प्रेट्र। भारतीय कारोबारी एमए यूसुफ अली के लुलु ग्रुप ने लंदन पुलिस स्कॉटलैंड यार्ड के पुराने मुख्यालय को खरीद कर लक्जरी होटल में बदल दिया है। इस होटल को नाम भी इसी तरह का दिया गया है। अली ने इसे ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड होटल नाम दिया गया है। केरल में जन्मे यूसुफ के समूह ने मध्य लंदन में स्थित इस इमारत को 2015 में 1025 करोड़ रुपये में खरीदा था। बाद में इसे लक्जरी होटल में तब्दील करने के लिए 512 करोड़ रुपये और खर्च किए गए।

loksabha election banner

होटल का उद्घाटन इसी हफ्ते होगा

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) स्थित लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक यूसुफ अली ने कहा, 'लंदन दुनिया के बेहतरीन शहरों में शुमार है। ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड होटल इस शहर के भव्य अतीत के साथ ही आधुनिक गौरव को भी दर्शाता है।' इस होटल का उद्घाटन इसी हफ्ते ब्रिटेन की डिजिटल, मीडिया, खेल व संस्कृति मंत्री निकी मोर्गन और भारतीय उच्चायुक्त रुचि घनश्याम के हाथों होगा। यह होटल सोमवार से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके बाद हर कोई इस शानदार होटल की सेवाओं का लाभ उठा सकता है।

एक रात के लिए चुकाने होंगे 40 हजार रुपये

सात मंजिला ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड होटल में 152 कमरे और 15 सुइट के अलावा एक प्रेसिडेंशियल सुइट भी है। होटल में चार रेस्तरां भी बनाए गए हैं। इनमें अंतरराष्ट्रीय और ब्रिटिश व्यंजन परोसे जाएंगे। होटल के कमरों के किराये की शुरुआत 40 हजार रुपये से होगी। ऐसे में आम लोगों का इस होटल में ठहरना थोड़ा मुश्किल है।

स्कॉटलैंड के राजा का था आवास

15-16वीं सदी के दौरान स्कॉटलैंड के राजा, जब लंदन आते थे तो ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड इमारत में ही ठहरते थे। बाद में यह इमारत लंदन पुलिस का मुख्यालय बन गई थी। 2015 में इसे बेच दिया गया। लंदन पुलिस का मुख्यालय अब कर्टिस ग्रीन बिल्डिंग है। इस तरह से देखा जाए, तो सदियों से इस इमारत की महत्‍ता रही है। अब ये एक शानदार होटल में तब्‍दील कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.