Move to Jagran APP

प्रजातियों को विलुप्ति से बचाने के लिए नया गणितीय मॉडल

शोधकर्ताओं के मुताबिक, प्रजातियों के विलुप्त होने की कई वजहें हैं, लेकिन इनमें से सबसे प्रमुख कारण ग्लोबल वार्मिंग के कारण हो रहा वातावरण में परिवर्तन है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 12:29 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 12:30 PM (IST)
प्रजातियों को विलुप्ति से बचाने के लिए नया गणितीय मॉडल
प्रजातियों को विलुप्ति से बचाने के लिए नया गणितीय मॉडल

लंदन, प्रेट्र। वैज्ञानिकों ने लुप्तप्राय प्रजातियों के जीवित रहने और प्रजनन की दर आदि का अध्ययन करके एक नया मॉडल बनाया है। वैज्ञानिकों ने बताया है कि इस आदर्श मॉडल के माध्यम से लुप्त हो रहीं प्रजातियों जैसे, ब्ल्यू व्हेल, बंगाल टाइगर और हरे कछुए को बचाया जा सकता है। डेनमार्क की सदर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, प्रजातियों के विलुप्त होने की कई वजहें हैं, लेकिन इनमें से सबसे प्रमुख कारण ग्लोबल वार्मिंग के कारण हो रहा वातावरण में परिवर्तन है।

loksabha election banner

इकोलॉजी लेटर्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के माध्यम से शोधकर्ताओं ने बताया कि किसी भी प्रजाति के विलुप्त होने का जोखिम इस बात पर निर्भर करता है कि उसमें प्रजनन कैसे हो रहा है और प्रत्येक जानवर कितने समय तक जीवित रहता है? जीवित रहने और प्रजनन की दर को समझकर उस प्रजाति के जीवित रहने की संभावनाओं को बेहतर बनाया जा सकता है।

वैज्ञानिकों ने बताया कि इस दर को समझने के लिए गणितीय और सांख्यिकीय मॉडल उपयुक्त होते हैं। उन्होंने बताया कि इस तरह के गणितीय मॉडल को बनाने के लिए हमारे द्वारा दी गई जानकारी जितनी सही होगी, हम भविष्य में उस प्रजाति के आबादी के बारे में उतनी ही सटीक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

शोधकर्ता विलुप्ति की शिकार प्रजातियों के गणितीय मॉडल बनाने पर काम कर रहे हैं जिसके माध्यम से इन प्रजातियों में होने वाले भविष्य के परिवर्तनों के बारे में पता चलेगा। दो सामान्य अवधारणाएं हैं कि प्रजनन दर जीवित रहने की दर पर निर्भर है। जिन प्रजातियों में जीवित रहने की दर अधिक होती है उनमें प्रजनन अधिक होता है। इस वजह से उनकी आबादी बढ़ती है।

यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर फर्नांडो कोल्चेरो ने अपने शोध में इस धारणा को गलत साबित किया। उन्होंने कहा कि कभी-कभी स्थितियां जीवित रहने के हिसाब से अनुकूल होती हैं, लेकिन प्रजनन के लिए नहीं। उन्होंने 24 प्रजातियों से प्राप्त डाटा के आधार पर बनाए गए गणितीय और सांख्यिकीय मॉडल प्रस्तुत किए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.