Move to Jagran APP

Black Lives Matter Protest: लंदन में 100 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, कई आपराधिक मामले दर्ज

स्कॉटलैंड यार्ड ने एक बयान में कहा कि हिंसक अव्यवस्था कानून प्रवर्तन पर हमला और हथियार रखने समेत कई अपराधों में इन लोगों की गिरफ्तारी की गई है।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 06:40 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 06:40 AM (IST)
Black Lives Matter Protest: लंदन में 100 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, कई आपराधिक मामले दर्ज
Black Lives Matter Protest: लंदन में 100 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, कई आपराधिक मामले दर्ज

लंदन, एएनआइ। लंदन में चल रहे 'ब्लैक लाइव्स मैटर' प्रदर्शन में शनिवार को 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। स्कॉटलैंड यार्ड ने एक बयान में कहा कि हिंसक अव्यवस्था, कानून प्रवर्तन पर हमला और हथियार रखने समेत कई अपराधों में इन लोगों की गिरफ्तारी की गई है।

loksabha election banner

लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने ट्वीट करके कहा, "9 बजे तक शांति भंग करने, हिंसा फैलाने, अधिकारियों पर हमला करने जैसे अपराधों के मामलों में 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है।" बता दें कि अमेरिका में पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद कई देशों में प्रदर्शन चल जारी हैं।

लंदन में नहीं दिखेंगे दास युग के अवशेष

ब्रिटेन में नस्‍लीय हिंसा के बीच कुछ दिन पहले लंदन में घोषणा की गई थी कि जल्‍द ही शहर से उपनिवेशकालीन मूर्तियों को हटाया जाएगा। लंदन के महापौर ने कहा कि यह साम्राज्‍यवादी युग के अवशेष हैं। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के तहत उन सड़कों के नाम में भी बदले जाएंगे, जो उपनिवेशकाल का प्रतिनिधित्‍व करती हैं। इसके लिए बाकयादा एक आयोग के गठन का एलान किया गया है।

उन्होंने बताया कि आयोग की देखरेख में इस कार्य को अंजाम दिया जाएगा। महापौर कार्यालय ने कहा कि यह लंदन शहर में लगी मूर्तियों, भित्ति चित्रों, सड़कों के नाम और अन्य स्मारकों की समीक्षा करेगा और विचार करेगा कि कौन सी विरासत को सहेज के रखने की जरूरत है। गौरतलब है कि अमेरिकी अश्‍वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्‍टडी में मौत के बाद अमेरिका समेत कई यूरोपीय देशों में नस्‍लीय हिंसा भड़क गई है। ब्रिटेन में भी नस्‍लीय प्रदर्शन जारी है। कई स्‍थानों पर यह प्रदर्शन हिंसक हो चुका है।

महापौर ने कहा कि यह बात सच है कि हमारे राष्‍ट्र और शहर का एक बड़ा हिस्‍सा उपनिवेशवादी संस्‍कृति को दर्शाता है। जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद प्रदर्शनकारियों की नजर उन मूर्तियों पर पर है, जो दास युग के मूल्‍यों का प्रतिनिधित्‍व करती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.