Monkeypox: ब्रिटेन में मंकीपाक्स के मामले हुए 1,000 के पार, दुनिया में अब कुल 3,413 केस

मंकीपाक्स के बढ़ते मामलों के बीच ब्रिटेन में 1 हजार से ज्यादा मामले पाए गए हैं। डब्ल्यूएचओ ने बताया कि मंकीपाक्स अबतक 50 देशों में फैल चूका है और डब्ल्यूएचओ के पांच क्षेत्रों में से एक मौत की सूचना मिली है।

Babli KumariPublish: Wed, 29 Jun 2022 08:35 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 08:35 AM (IST)
Monkeypox: ब्रिटेन में मंकीपाक्स के मामले हुए 1,000 के पार, दुनिया में अब कुल 3,413 केस

लंदन, एएनआइ। यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) द्वारा मंगलवार को जारी किए गए नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के पुष्ट मामलों की संख्या 1,076 तक पहुंच गई है। यूकेएचएसए के अनुसार, 26 जून, 2022 तक, ब्रिटेन में 1,076 प्रयोगशाला-पुष्टि मामले थे। इनमें से 27 स्कॉटलैंड में, पांच उत्तरी आयरलैंड में, नौ वेल्स में और 1,035 इंग्लैंड में थे। 17 जून को डब्ल्यूएचओ के पिछले अपडेट के बाद से, 1,310 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें आठ नए देशों ने मामले दर्ज किए हैं।

ब्रिटेन में मौजूदा प्रकोप शुरू होने के बाद से दुनिया के सभी मामलों में से लगभग एक तिहाई मामले सामने आए हैं।

सोमवार को जारी अपने नवीनतम अपडेट में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 1 जनवरी से 22 जून तक, 3,413 प्रयोगशाला-पुष्टि के मामले सामने आए हैं और डब्ल्यूएचओ को 50 देशों और क्षेत्रों से पांच डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों में एक मौत की सूचना मिली है।

डब्ल्यूएचओ ने बताया कि 3,413 प्रयोगशाला-पुष्टि मामलों में से 2,933 यूरोप में थे। सभी मामलों में से लगभग 86% यूरोप में थे।

आने वाले दिनों में मंकीपाक्स के और बढ़ेंगे मामले

यूकेएचएसए की घटना निदेशक सोफिया मक्की ने कहा, 'यूके में मंकीपॉक्स का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है, एक हजार से अधिक मामलों की पुष्टि अब देश भर में हो रही है,' हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले दिनों और हफ्तों में मामले और भी बढ़ेंगे। मक्की ने लोगों से गर्मियों में बड़े आयोजनों में भाग लेने या नए भागीदारों के साथ यौन संबंध बनाने पर कहा- 'किसी भी मंकीपॉक्स के लक्षणों के प्रति सतर्क रहने और संक्रमण से बचने में मदद करने के लिए तेजी से परीक्षण करने का आग्रह किया।'

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें

वर्तमान में, ब्रिटेन में अधिकांश मामले ऐसे पुरुषों में हैं जो समलैंगिक हैं, उभयलिंगी हैं या पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं, यूकेएचएसए ने कहा कि जिस किसी का भी लक्षणों वाले व्यक्ति के साथ निकट संपर्क रहा है, वह भी जोखिम में है। क्षितिज पर ग्रीष्मकालीन संगीत कार्यक्रमों के एक व्यापक कार्यक्रम के साथ, मक्की ने कहा कि अगर लोग चिंतित थे कि उन्हें मंकीपॉक्स हो सकता है, तो उन्हें कार्यक्रमों में नहीं जाना चाहिए, दोस्तों से नहीं मिलना चाहिए और यौन संपर्क स्थापित नहीं करना चाहिए।

Edited By Babli Kumari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept