Move to Jagran APP

आर्थिक संकट से निपटने के लिए ईरान की संसद ने राष्ट्रपति रूहानी को किया तलब

अमेरिका के साथ संबंध खराब होने और देश के गहराते आर्थिक संकट के चलते राष्ट्रपति पर अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल का बहुत ज्यादा दबाव है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 06:07 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 06:07 PM (IST)
आर्थिक संकट से निपटने के लिए ईरान की संसद ने राष्ट्रपति रूहानी को किया तलब
आर्थिक संकट से निपटने के लिए ईरान की संसद ने राष्ट्रपति रूहानी को किया तलब

लंदन, रायटर। ईरान के आर्थिक संकट से निपटने के तरीकों के बारे में जानने के लिए ईरान की संसद ने राष्ट्रपति हसन रूहानी को तलब किया है। आइएसएनए समाचार एजेंसी ने बुधवार को बताया कि सांसदों ने उनको पेश होने के लिए एक माह का समय दिया है। यह पहला मौका है, जब संसद ने राष्ट्रपति रूहानी को पूछताछ के लिए बुलाया है। अमेरिका के साथ संबंध खराब होने और देश के गहराते आर्थिक संकट के चलते राष्ट्रपति पर अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल का बहुत ज्यादा दबाव है।

loksabha election banner

खबरों के मुताबिक, सांसद उनसे रियाल की गिरावट, कमजोर विकास दर और बढ़ती बेरोजगारी के संबंध में सवाल करना चाहते हैं। पिछले अप्रैल से अब तक रियाल की कीमत गिरकर आधी रह गई है।

रूहानी से यह स्पष्ट करने के लिए भी कहा जा सकता है कि परमाणु करार होने के दो साल बाद भी वैश्विक आर्थिक एजेंसियों तक ईरानी बैंकों की सीमित पहुंच क्यों है?

2015 में अमेरिका से परमाणु करार कर पश्चिम से संबंध सुधारने के चलते रूहानी को प्रगतिशील राष्ट्रपति माना जाता है। लेकिन, डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका परमाणु करार से बाहर आ गया। इससे ईरान फिर मुसीबतों में घिरता जा रहा है। ट्रंप ने इसी सप्ताह ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.