Move to Jagran APP

वजन घटाने को भारतवंशी ने कर डाली पृथ्वी की परिधि के बराबर परिक्रमा

आयरलैंड में रह रहे विनोद बजाज ने गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉर्ड के लिए किया आवेदन। विनोद बजाज ने अगस्त 2016 में वजन कम करने और शरीर को सुडौल बनाने के इरादे के साथ यह यात्रा शुरू की थी। जैसे-जैसे उनका वजन कम होता गया वैसे-वैसे चलने का उनका उत्साह बढ़ता गया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 08:27 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 08:27 PM (IST)
वजन घटाने को भारतवंशी ने कर डाली पृथ्वी की परिधि के बराबर परिक्रमा
वजन घटाने को भारतवंशी ने कर डाली पृथ्वी की परिधि के बराबर परिक्रमा।

लंदन, प्रेट्र। आयरलैंड में रह रहे एक भारतवंशी ने दावा किया है कि वह 1,500 दिन में पृथ्वी की परिधि के बराबर (40,075 किलोमीटर) की यात्रा पूरी कर चुके हैं। पंजाब में जन्मे विनोद बजाज ने यह भी कहा कि उन्होंने गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉर्ड के लिए आवेदन भी दिया है। उनके मुताबिक 'अर्थ वॉक' यात्रा उन्होंने अपने गृह शहर लिमरिक से बाहर जाए बिना ही पूरी की है।

loksabha election banner

विनोद बजाज ने अगस्त 2016 में वजन कम करने और शरीर को सुडौल बनाने के इरादे के साथ यह यात्रा शुरू की थी। जैसे-जैसे उनका वजन कम होता गया, वैसे-वैसे चलने का उनका उत्साह बढ़ता गया। इसके लिए उन्होंने कई रास्तों को अपनाया, और जब-जब मौसम संबंधी दिक्कतें आती तो वह मॉल में यह यात्रा पूरी करते थे। उन्होंने कहा, 'शुरुआती तीन महीने तक हर सप्ताह सात दिन चलने से रोजाना 700 कैलोरी कम होने से मेरा वजन 8 किलो घट गया। अगले छह महीने में मेरा वजन और 12 किलो कम हुआ। मेरा वजन चलने की वजह से ही कम हुआ और मैंने खानपान में कोई बदलाव नहीं किया था। सेवानिवृत्त इंजीनियर और बिजनेस कंसल्टेंट बजाज चेन्नई में पले-बढ़े। वह 1975 में प्रबंधन की पढ़ाई के लिए ग्लासगो आए और 43 वर्ष पहले आयरलैंड चले गए। फिलहाल वह अपने परिवार के साथ लिमरिक के उपनगर में रहते हैं।

उन्होंने कहा, 'पहले साल के अंत तक मैंने 7,600 किलोमीटर की यात्रा तय कर ली और यह जानकर मुझे आश्चर्य हुआ कि मैं भारत से आयरलैंड तक की दूरी तय कर चुका हूं।' मैं लगातार चलता रहा और दो साल के अंत तक मैंने 15,200 किलोमीटर की यात्रा की और पता चला कि वास्तव में मैं चंद्रमा की परिधि (10,921 किलोमीटर) से ज्यादा चल चुका हूं। इसके बाद मैंने मंगल ग्रह की परिधि (21,344 किलोमीटर) के बराबर चलने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा, 'मार्स वॉक (मंगल ग्रह की परिधि) और अर्थ वॉक (पृथ्वी की परिधि) में 19,000 किलोमीटर का अंतर है और मैं जानता था कि यह आसान नहीं होगा। मैं इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए चलता रहा। उन्होंने 21 सितंबर को अर्थ वॉक पूरी कर ली।' उनका आवदेन अभी गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में प्रक्रिया में है और यह मूल्यांकन चल रहा है कि क्या 1,496 दिनों और 54,633,135 कदम मिलकर धरती की परिधि के बराबर की उनकी यात्रा पूरी होती है या नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.