Move to Jagran APP

Boris Johnson's Indian conection: नए ब्रिटिश पीएम का ये है भारत से कनेक्‍शन...

Boris Johnsons Indian conection ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत से गहरा नाता है और वह कई बार भारत की यात्रा भी कर चुके हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 11:20 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 11:27 PM (IST)
Boris Johnson's Indian conection: नए ब्रिटिश पीएम का ये है भारत से कनेक्‍शन...
Boris Johnson's Indian conection: नए ब्रिटिश पीएम का ये है भारत से कनेक्‍शन...

लंदन, जेएनएन। Boris Johnson's Indian conection: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट में प्रीति पटेल को गृह मंत्री बनाने के साथ ही कई भारतीयों को जगह दी है। दरअसल, उनका भारत से गहरा नाता है और वह कई बार भारत की यात्रा भी कर चुके हैं।

loksabha election banner

वह पूर्व पत्‍नी मरीना के साथ तीन बच्चों के साथ भारत की यात्रा पर आए थे तो वह रणथंभौर टाइगर रिजर्व घूमने गए थे। इसके अलावा वह केरल में भी घूमने गए थे, जहां एक हाथी ने उन पर हमला कर दिया था। इस घटना में बोरिस जॉनसन बाल-बाल बच गए थे और इस घटना के बाद इतना आहत हो गए थे कि इसका जिक्र उन्होंने अपने एक कॉलम में भी किया था। क्या आप जानते हैं कि दिवंगत संपादक और लेखक खुशवंत सिंह, सैफ अली खान, सारा अली खान के रिश्तेदार भी हैं।

सुनकर आपको हैरानी हो सकती है, लेकिन यह सच है। दरअसल, उनकी पूर्व पत्नी मरीना व्हीलर की मां दीपा सिंह की शादी खुशवंत सिंह के सबसे छोटे भाई दलजीत सिंह से हुई थी। दीपा ने प्रतिष्ठित पत्रकार सर चार्ल्स व्हीलर से शादी की थी। इन दोनों की संतान मरीना व्हीलर और अन्य बेटी हैं। इस तरह से मरीना हाफ इंडियन यानी आधी भारतीय हैं।

वहीं, दीपा की बड़ी बहन अमरजीत की शादी खुशवंत सिंह के बड़े भाई भगवंत सिंह के साथ हुई थी। भगवंत सिंह की भतीजी अमृता सिंह ने सैफ अली से शादी की थी और उनकी संतान सारा अली खान हैं। मरीना के साथ जब भी बोरिस जॉनसन भारत आते थे, तो उनकी मुलाकात इन लोगों से होती थी। लिहाजा, वह भारत, भारतीय राजनीति और समाज के बारे में काफी जानकारी रखते हैं।

बोरिस ने मरीना से साल 1993 में शादी की थी और 25 साल के वैवाहिक जीवन के बाद पिछले साल उन्होंने पत्नी से संबंध तोड़ने की घोषणा की थी। बोरिस और मरीना के चार बच्चे हैं।  

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.