Move to Jagran APP

खालिस्तान समर्थकों की रैली के जवाब में ब्रिटेन में मनेगा भारतीय स्वतंत्रता का जश्न

भारत सरकार ने ब्रिटेन सरकार से उनकी रैली को रद करने की मांग की थी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 11 Aug 2018 08:48 PM (IST)Updated: Sat, 11 Aug 2018 08:48 PM (IST)
खालिस्तान समर्थकों की रैली के जवाब में ब्रिटेन में मनेगा भारतीय स्वतंत्रता का जश्न
खालिस्तान समर्थकों की रैली के जवाब में ब्रिटेन में मनेगा भारतीय स्वतंत्रता का जश्न

लंदन, प्रेट्र। लंदन के ट्राफलगर स्कवायर पर रविवार को खालिस्तान के समर्थन में होने वाली रैली के जवाब में यहां रह रहे अन्य सिख और भारतीय स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे। दरअसल, सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) 'लंदन डेकलेरेशन फॉर ए रेफरेन्डम 2020' नाम से रैली करने वाली है।

loksabha election banner

इसके विरोध में 'वी स्टैंड विद इंडिया' कार्यक्रम द्वारा भारतीय आजादी का जश्न मनाया जाएगा। कुछ रिपोर्टों के अनुसार यह कार्यक्रम रद कर दिया गया था। कार्यक्रम के आयोजक नवदीप सिंह ने यह अफवाह फैलाने के लिए एसएफजे को जिम्मेदार ठहराया है।

एसएफजे सिखों के लिए अलग राष्ट्र पर जनमत संग्रह की मांग कर रही है। भारत सरकार ने ब्रिटेन सरकार से उनकी रैली को रद करने की मांग की थी। ब्रिटेन सरकार ने यह कहकर उनकी मांग ठुकरा दी कि वह किसी को भी शांतिपूर्ण ढंग से विरोध करने से नहीं रोक सकती है।

ब्रिटेन सरकार के इस कदम पर निराशा जताते हुए नई दिल्ली स्थित विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हमने उनसे बताया कि यह रैली हिंसा और नफरत फैलाने के लिए की जा रही है। हम उम्मीद करते हैं वह इस मसले से जुड़े सभी दृष्किोण पर विचार करके ही कोई फैसला लेंगे।'

यहां की वामपंथी 'ग्रीन पार्टी' के अलावा कोई भी बड़ा नेता इस रैली के समर्थन में नहीं है। कई अन्य सिख संस्थाओं ने भी एसएफजे की रैली को खारिज कर दिया है।

ब्रिटिश सिख एसोसिएशन के डॉ. रामी रैंगर ने कहा, 'अगर उनकी मांग में दम है तो उन्हें पंजाब में खालिस्तान की मांग का मुद्दा बनाकर चुनाव लड़ना चाहिए। इस तरह के कार्यक्रमों द्वारा पूरे सिख समुदाय और उनके गुरुओं को शर्मिदा नहीं करना चाहिए।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.