Move to Jagran APP

ब्रिटिश कैबिनेट की बैठक में ऐतिहासिक नजारा, बोरिस जॉनसन के बगल में सुनक तो सामने बैठीं प्रीति

ब्रिटेन में शुक्रवार को मंत्रिमंडल की बैठक में ऐतिहासिक नजारा दिखाई दिया। पहला मौका था जब ब्रिटिश सरकार में भारतीय मूल के दो मंत्री प्रधानमंत्री के इतने करीब बैठे नजर आए।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 10:36 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 10:36 PM (IST)
ब्रिटिश कैबिनेट की बैठक में ऐतिहासिक नजारा, बोरिस जॉनसन के बगल में सुनक तो सामने बैठीं प्रीति
ब्रिटिश कैबिनेट की बैठक में ऐतिहासिक नजारा, बोरिस जॉनसन के बगल में सुनक तो सामने बैठीं प्रीति

लंदन, पीटीआइ। ब्रिटेन में गुरुवार के फेरबदल के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को मंत्रिमंडल के साथ बैठक की। इस दौरान नवनियुक्त वित्त मंत्री ऋषि सुनक प्रधानमंत्री के बगल में जबकि गृह मंत्री प्रीति पटेल ठीक सामने बैठीं। यह पहला मौका था जब ब्रिटिश सरकार में भारतीय मूल के दो मंत्री, जो वरिष्ठतम भी हैं-प्रधानमंत्री के इतने करीब बैठे। प्रीति पटेल को जॉनसन ने जुलाई 2019 में गृह मंत्री बनाया था जबकि ऋषि सुनक को गुरुवार को वित्त मंत्री बनाया गया है।

loksabha election banner

इस समय ब्रिटिश सरकार में पटेल और सुनक के अलावा वाणिज्य मंत्री आलोक शर्मा भी भारतीय मूल के हैं। उन्हें भी गुरुवार को ही नया पद दिया गया है। उनके साथ ही गोवा की मूल निवासी स्वेला ब्रेवरमैन को ब्रिटिश सरकार का अटॉर्नी जनरल बनाया गया है। इस प्रकार से ब्रिटेन में सरकार के चार बड़े पद इस समय भारतीयों के पास हैं।

मंत्रिमंडल की बैठक से पहले ब्रिटिश खजाने के कर्ताधर्ता के रूप में सुनक ने कहा, साथ मिलकर देश को नए स्तर पर ले जाना हमारा मिशन है। आइटी क्षेत्र की दिग्गज भारतीय कंपनी इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद सुनक प्रधानमंत्री के 10, डाउनिंग स्ट्रीट स्थित कार्यालय के पड़ोसी होंगे।

सुनक को यह स्थान पाकिस्तानी मूल के साजिद जावीद के इस्तीफे के बाद मिला है, जो ब्रिटेन में वित्त मंत्री बनने वाले पहले एशियाई मूल के व्यक्ति थे। सुनक ने अपने पूर्ववर्ती साजिद के कार्यो को शानदार बताया। सुनक राज्य मंत्री के रूप में उनके सहयोगी थे। सुनक की नियुक्ति को ब्रिटिश बाजार ने सकारात्मक रूप में लिया है। पाउंड स्टर्लिग ने सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले नई ऊंचाई छुई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.