Move to Jagran APP

Britain Politics: ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने की बड़ी घोषणा, बोरिस जानसन की जगह लड़ेंगे चुनाव

ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सनक ने तमाम खबरों पर विराम लगाते हुए शुक्रवार को बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री के रूप में बोरिस जानसन की जगह लेंगे। खबर में पढ़े ऋषि सनक ने ट्विटर पर जारी एक अभियान वीडियो में क्या कहा-

By Ashisha RajputEdited By: Published: Fri, 08 Jul 2022 10:27 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jul 2022 10:27 PM (IST)
Britain Politics: ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने की बड़ी घोषणा, बोरिस जानसन की जगह लड़ेंगे चुनाव
पूर्व ब्रिटिश वित्त मंत्री ऋषि सनक ने शुक्रवार को बड़ी घोषणा की।

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जानसन का उत्तराधिकारी चुनने के लिए कंजर्वेटिव पार्टी में राजनीतिक गतिविधि तेज हो गई है। जानसन सरकार में वित्त मंत्री रहे भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक ने शुक्रवार को नेतृत्व के लिए अपना अभियान औपचारिक रूप से शुरू कर दिया। सुनक ने अपनी उम्मीदवारी का ट्विटर पर एलान किया। 'रेडीफारऋषि' हैशटैग के साथ उन्होंने लिखा, मैं कंजर्वेटिव पार्टी का अगला नेता और आपका प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हो रहा हूं। आइए, विश्वास बहाल करें, अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण करें और देश को फिर से जोड़ें।

loksabha election banner

सुनक ने इस सप्ताह की शुरुआत में त्यागपत्र देकर जानसन सरकार से बाहर आने का एलान किया था। इसके बाद मंत्रियों और अधिकारियों के इस्तीफों की झड़ी लग गई थी। उनको प्रधानमंत्री पद के लिए एक विश्वसनीय दावेदार माना जाता है और कुछ हलकों में अन्य उम्मीदवारों से आगे समझा जाता है।

इससे पहले भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन भी प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश करने की घोषणा कर चुकी हैं। वे फिलहाल अटार्नी जनरल के पद पर हैं और उन्होंने शुरुआत में ही पीएम पद के लिए अपनी दावेदारी पेश करने का फैसला किया था। हाउस आफ कामंस में विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष टाम तुगेंदाट, परिवहन मंत्री ग्रांट शैप्स और सांसद स्टीव बेकर भी पीएम पद की रेस में शामिल हैं।

जानिये कौन हैं सुनक

42 साल के ऋषि सुनक इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। वे रिचमंड से सांसद हैं।-कोरोना महामारी के शुरुआती समय में कई मिनी बजट पेश कर उन्होंने अपनी योग्यता का परिचय दिया। -उसी समय से उनको 10 डाउनिंग स्ट्रीट में बोरिस जानसन का संभावित उत्तराधिकारी माना जाने लगा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.