Move to Jagran APP

ब्रिटेन में आउटडोर एंव इनडोर शॉपिंग सेंटर में फेस मास्‍क पहनना हुआ अनिवार्य

फेस मास्‍क को दुकानों सुपरमार्केट इनडोर शॉपिंग सेंटर और ट्रांसपोर्ट हब में पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। नए नियमों के तहत ब्रिटेन के नागरिकों को चेहरे पर फेस मास्‍क पहनना होगा।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 09:53 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 09:53 AM (IST)
ब्रिटेन में आउटडोर एंव इनडोर शॉपिंग सेंटर में फेस मास्‍क पहनना हुआ अनिवार्य
ब्रिटेन में आउटडोर एंव इनडोर शॉपिंग सेंटर में फेस मास्‍क पहनना हुआ अनिवार्य

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन में कोरोना महामारी के बीच फेस मास्‍क को दुकानों, सुपरमार्केट, इनडोर शॉपिंग सेंटर और ट्रांसपोर्ट हब में पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। नए नियमों के तहत ब्रिटेन के नागरिकों को चेहरे पर फेस मास्‍क पहनना होगा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस महीने के प्रारंभ में सावर्जनिक स्‍थानों पर फेस मास्‍क पहनना अनिवार्य किया था।

loksabha election banner

क्‍या है फेस मास्‍क की नई व्‍यवस्‍था 

ब्रिटेन के डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर (डीएचएससी) के मुताबिक नई व्‍यवस्‍था के तहत कैफे और दुकानों से खाने-पीने की चीजों को खरीदते समय चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा। ब्रिटेन के स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग ने कहा कि यदि आप किसी ऐसे परिसर में हैं, जहां आप बैठकर भोजन या पेय का उपभोग कर सकते हैं, तो आप अपना मास्‍क उतार सकते हैं। 11 वर्ष से कम आयु के बच्‍चों को इसमें छूट दी गई है। इनके लिए फेस कवरिंग अनिवार्य नहीं होगी। ऐसे ही छूट विकलांग या उन लोगों को दील गई है, जिनके लिए श्वसन के दौरान चेहरे को ढंकना मुश्किल होता है। उन्‍होंने कहा कि ऐसे स्‍थलों पर मास्‍क पहनना अनिवार्य नहीं होगा, जहां कर्मचारियों ओर नागरिकों के सुरक्षा के उपाय किए गए हैं। इसमें खाने-पीने के रेस्तरां और पब, हेयरड्रेसर और सैलून, जिम और अवकाश केंद्र, सिनेमा, संगीत कार्यक्रम वाले स्‍थल, सिनेमाघर को शामिल किया गया है। 

फेस मास्‍क खुदरा उद्योग के लिए जरूरी 

डीएचएससी ने कहा है कि यदि आप सही तरीके से फेस मास्‍क के नियमों का पालन करते हैं तो सक्रंमण के प्रसार की संभावना कम हो सकती है। ऐसा करके आप दूसरों के जीवन की रक्षा कर सकते हैं। ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा कि अगले चरण के प्रतिबंधों में मास्‍क पहनना अनिवार्य किया गया है। उन्‍होंने कहा कि यह जरूरी है कि खरीदारी करते समय हम सुरक्षित रहें, ताकि हम इस वर्ष खुदरा उद्योग का लाभ उठा सकें। मैट ने कहा हर किसी को नए नियमों का पालन करना चाहिए। ऐसा करके हम इस वायरस से लड़ने में अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्‍होंने ब्रिटिश नागरिकों को उन सभी बलिदानों के लिए धन्‍यवाद दिया, जो इस देश को सुरक्षित रखने में मदद कर रहे हैं। इन नियमों की अवहेलना पर दंड का प्रावधान भी किया गया है। यदि कोई व्‍यक्ति इन नियमों को तोड़ता है तो उस पर 100 पॉड का जुर्माना राशि देना होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.