Move to Jagran APP

कोरोना के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए इंग्‍लैंड में दुकानों में मास्‍क पहनना हुआ अनिवार्य

इंग्‍लैंड में दुकानों में फेस मास्‍क पहनना अनिवार्य किया गया है। इसके पूर्व ब्रिटेन सरकार ने 15 जून से सार्वजनिक परिवहन पर फेस मास्‍क पहनने को जरूरी बताया था।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 08:53 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 08:53 AM (IST)
कोरोना के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए इंग्‍लैंड में दुकानों में मास्‍क पहनना हुआ अनिवार्य
कोरोना के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए इंग्‍लैंड में दुकानों में मास्‍क पहनना हुआ अनिवार्य

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन में कोरोना महामारी के प्रसार के बीच इंग्‍लैंड में दुकानों में फेस मास्‍क पहनना अनिवार्य किया गया है। इसके पूर्व ब्रिटेन सरकार ने 15 जून से सार्वजनिक परिवहन पर फेस मास्‍क पहनने को जरूरी बताया था। इस लागू करते वक्‍त सरकार ने कहा था कि फेस मास्‍क पहनने से आस-पास के लोगों को कोराना वायरस से बचाव करने में मदद मिलती है। रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट (आरकेआई) के अनुसार ब्रिटेन में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 290,133 के पार हो गई है। 24 घंटें में कोरोना रोगियों की संख्‍या 219 की वृद्धि हुई है। जर्मनी में कुल 44,830 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

prime article banner

जर्मनी में दुकानों में फेस मास्‍क पहनना अनिवार्य 

गत दिनों जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने दुकानदारों की उस मांग को खारिज कर दिया कि दुकानों में फेस मास्‍क पहनने की अनिवार्यता को समाप्‍त किया जाए। सरकार के प्रवक्‍ता स्टीफन सीबेरट ने कहा चांसलर मर्केल ने देश भर के दुकानदारों की इस मांग को अस्विकार कर दिया था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के हवाले से सीबेरट ने सोमवार को बताया कि सार्वजनिक जीवन में न्‍यूनतम दूरी की गारंटी नहीं दी जा सकती है, लेकिन कोरोना के प्रसार को कम करने के लिए मास्‍क एक महत्‍वपूर्ण और अपरिहार्य साधन है।

WHO ने किया दुनिया को खबरदार

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि यदि सरकारों ने निर्णायक और सख्त कार्रवाई नहीं की तो कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में महामारी के हालात और खराब होती चली जाएगी। बीबीसी के अनुसार, WHO के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर टेड्रोस अधनम घेब्रेयसस ने सोमवार को कहा कि कई देश गलत दिशा में चले गए थे। उन्होंने आगे कहा कि संक्रमण के मामले वहां अधिक बढ़ रहे हैं जहां न तो उचित कदम उठाए गए और न ही नियमों का पालन किया गया। अभी महामारी का मुख्य केंद्र अमेरिका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.