Move to Jagran APP

स्वर्ण मंदिर की घटना को 'आतंकवाद' बताने वाले ट्वीट पर हंगामा, ब्रिटिश सांसद को करना पड़ा डिलीट

स्वर्ण मंदिर की घटना का वीडियो ब्रिटिश अधिवक्ता हरजप भांगल ने पोस्ट किया जिसपर लेबर पार्टी की सांसद गिल ने कमेंट कर आतंकवाद की घटना बता हिंदू आतंकी से जोड़ दिया। लेकिन जब उन्हें इस गलत तथ्य पर विरोध होता दिखा तो उन्होंने अपने ट्वीट को डिलीट कर दिया।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 21 Dec 2021 12:32 AM (IST)Updated: Tue, 21 Dec 2021 06:59 AM (IST)
स्वर्ण मंदिर की घटना को 'आतंकवाद' बताने वाले  ट्वीट पर हंगामा, ब्रिटिश सांसद को करना पड़ा डिलीट
-स्वर्ण मंदिर की घटना पर ब्रिटिश सांसद के ट्वीट से बवाल

 लंदन, प्रेट्र। ब्रिटेन (UK) में सिख समुदाय की महिला सांसद प्रीत कौर गिल (Preet Kaur Gill) के इंटरनेट मीडिया पर अमृतसर के स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) मामले से संबंधित एक ट्वीट से बवाल मच गया है। विरोध बढ़ता देख बाद में गिल ने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया। इस ट्वीट में गिल ने स्वर्ण मंदिर में बेअदबी मामले में एक युवक को पीटकर मारे जाने की घटना के लिए एक हिंदू आतंकी को जिम्मेदार ठहराया था।

loksabha election banner

स्वर्ण मंदिर की घटना का वीडियो ब्रिटिश अधिवक्ता हरजप भांगल ने पोस्ट किया था। इस वीडियो पर कमेंट करते हुए लेबर पार्टी की सांसद गिल ने इसे आतंकवाद की घटना बता दिया। फिर इसे हिंदू आतंकी से जोड़ दिया। लेकिन जब उन्हें इस गलत तथ्य पर विरोध होता दिखा तो उन्होंने अपने ट्वीट को डिलीट कर दिया। इंटरनेट मीडिया में ब्रिटिश सांसद के इस कृत्य को सांप्रदायिक वैमनस्य फैलाने का प्रयास बताया जा रहा है। लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने इस ट्वीट की निंदा की है और इसका ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय समुदाय पर गलत असर पड़ने की आशंका जताई है।

सिखों की आस्था के सबसे बड़े केंद्र अमृतसर स्थित श्री हरिमंदिर साहिब में शनिवार शाम श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का प्रयास करने वाले 22 वर्षीय युवक को पीट-पीट कर मार डाला गया। दरअसल श्री हरिमंदिर साहिब के मुख्य भवन में रहिरास (शाम को किया जाने वाला श्री गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ) के दौरान एक युवक श्री गुरु ग्रंथ साहिब तक पहुंच गया। श्री गुरु ग्रंथ साहिब के आगे सुरक्षा के तौर पर जंगला लगाया गया है। इसके अंदर सिर्फ पाठी ही बैठ सकते हैं। श्रद्धालुओं की कतार में शामिल युवक अपनी बारी आने पर मुख्य भवन के अंदर पहुंचा और अचानक सुरक्षा के लिए लगाए गए जंगले को पार करते हुए गुरु ग्रंथ साहिब की ओर बढ़ा। इससे अंदर अफरातफरी मच गई।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के कर्मियों (सेवादारों) और टास्क फोर्स के कर्मियों ने युवक को पकड़कर बाहर खींचा और पीटते-पीटते एसजीपीसी के कार्यालय तक ले गए। पिटाई के कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में ले लिया। इसके बाद श्री हरिमंदिर साहिब के आसपास भारी संख्या में पुलिस तैनात कर दी गई।

कुछ दिन पहले भी हुई थी घटना

15 दिसंबर को एक व्यक्ति ने श्री हरिमंदिर साहिब के पवित्र सरोवर में अपनी जेब से गुटका साहिब निकाल कर फेंक दिया था। इस घटना के आरोपित को भी पकड़ कर पुलिस के हवाले किया गया था। वह आरोपित लुधियाना का था और मानसिक रूप से परेशान था। पुलिस ने मामला दर्ज करके उसे उसी दिन जेल भेज दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.