Move to Jagran APP

ब्रेक्जिट समझौते के आलोचकों पर बरसीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरिजा मे

टेरिजा मे का कहना है कि कंजर्वेटिव पार्टी में विरोधी नेता यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर होने की जिन वैकल्पिक योजनाओं की बात कर रहे हैं, वे कारगर नहीं हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 11:13 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 11:13 PM (IST)
ब्रेक्जिट समझौते के आलोचकों पर बरसीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरिजा मे
ब्रेक्जिट समझौते के आलोचकों पर बरसीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरिजा मे

 लंदन, एपी। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे ने ब्रेक्जिट समझौते के आलोचकों पर निशाना साधा है। मे का कहना है कि कंजर्वेटिव पार्टी में उनके विरोधी नेता यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर होने की जिन वैकल्पिक योजनाओं की बात कर रहे हैं, वे कारगर नहीं हैं। टेरिजा मे इस समय अपनी ही पार्टी के विद्रोहियों से जूझ रही हैं और अपना नेतृत्व बचाने की कोशिश में है। हाल में दो कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है और पार्टी के अन्य विद्रोही उन्हें पद से हटाने की तैयारी कर रहे हैं।

loksabha election banner

 डेली मेल को दिए एक साक्षात्कार के जरिये मे ने अपने लिए समर्थन जुटाने का प्रयास किया। इस साक्षात्कार में उन्होंने बताया कि किस तरह मुश्किल वक्त में उनके पति ने साथ दिया। मे ने बताया कि बुधवार को जब उनकी कंजर्वेटिव पार्टी में विद्रोह हुआ, तब उनके पति फिलिप किसी चट्टान की तरह साथ रहे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने राजनीतिक विरोधियों को भी जवाब दिया।

उन्होंने कहा कि उत्तरी आयरलैंड और रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड के बीच सीमा विवाद पर जिन विकल्पों की बात विरोधी कर रहे हैं, वे कारगर नहीं हैं। मे ने कहा, 'कुछ राजनेता अपने तर्को में ही इतने उलझे हुए हैं कि वे समझ ही नहीं रहे कि यह इस या उस सिद्धांत की बात नहीं है। ना ही यह मेरी छवि चमकाने का मामला है। कुछ लोग मानते हैं कि नॉर्वे या कनाडा का मॉडल अपनाने से समस्या सुलझ जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हो सकता।'

टेरिजा मे इस हफ्ते हुई राजनीतिक उथल-पुथल से भले बच गई हैं लेकिन चुनौतियां खत्म नहीं हुई हैं। विरोधियों का मानना है कि मे के नेतृत्व को चुनौती देने के लिए जल्द ही पर्याप्त समर्थन मिल जाएगा। पार्टी के नियमों के अनुसार 48 नेताओं की ओर से अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में पत्र मिलने के बाद ही मे के नेतृत्व को चुनौती दी जा सकती है। अब तक 20 से ज्यादा नेता खुले तौर पर ऐसा पत्र देने का एलान कर चुके हैं।

ब्रिटिश मीडिया में खबरें हैं कि ब्रेक्जिट का समर्थन करने वाले कुछ वरिष्ठ कंजर्वेटिव नेता भी टेरिजा मे को योजना में बदलाव के लिए मना रहे हैं। समझौते के मसौदे पर हस्ताक्षर के लिए 25 नवंबर को ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के नेताओं का सम्मेलन बुलाया गया है।

क्रिसमस से पहले चुनाव नहीं चाहते आयरिश पीएम
आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने क्रिसमस से पहले चुनाव की योजना से इन्कार किया है। उन्होंने कहा कि अभी ब्रेक्जिट पर बनी अनिश्चितताओं को प्राथमिकता में रखना जरूरी है। इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण कानून भी पारित होने हैं। इनमें मई में हुए एक ऐतिहासिक जनमत संग्रह के बाद देश में गर्भपात की सुविधा शुरू करने का कानून भी शामिल है। अभी इस मामले में आयरलैंड दुनिया की सबसे सख्त व्यवस्था वाले देशों में शुमार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.