Move to Jagran APP

ब्रिटिश सांसदों ने बिना समझौते वाले ब्रेक्जिट पर लगाया प्रतिबंध

संसद में सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाली एंड्रिया लीडसम ने सांसदों से कहा कि यह बंदरबांट है। उन्होंने विधेयक को गैर-परंपरागत बताते हुए उसका विरोध किया।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 10:56 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 10:56 PM (IST)
ब्रिटिश सांसदों ने बिना समझौते वाले ब्रेक्जिट पर लगाया प्रतिबंध
ब्रिटिश सांसदों ने बिना समझौते वाले ब्रेक्जिट पर लगाया प्रतिबंध

लंदन, एएफपी। ब्रिटिश सांसदों ने सोमवार को एक नया कानून बनाकर बिना किसी समझौते वाले ब्रेक्जिट पर प्रतिबंध लगा दिया है। सांसदों के इस कदम के बाद अब प्रधानमंत्री टेरीजा मे ब्रेक्जिट के लिए यूरोपीय संघ से और समय मांगने पर विवश हो गई हैं।

loksabha election banner

हफ्तेभर के अंदर इस कानून से संबंधित विधेयक को संसद के दोनों सदनों में पारित कर दिया गया। हालांकि सरकार ने इसका विरोध करते हुए कहा था कि इस कारण यूरोपीय संघ से बातचीत के उसके रास्ते सीमित हो जाएंगे। संसद में सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाली एंड्रिया लीडसम ने सांसदों से कहा कि यह बंदरबांट है। उन्होंने विधेयक को गैर-परंपरागत बताते हुए उसका विरोध किया।

यह कानून सांसदों की पहल पर पास हुआ। आमतौर पर सरकार द्वारा प्रस्तावित विधेयक पर संसद में बहस होती है और उसके बाद उसे पास किया जाता है। नया कानून बनने के बाद अब सरकार को एक प्रस्ताव रखकर संसद को बताना होगा कि वह ब्रेक्जिट के लिए यूरोपीय संघ से और वक्त मांगेगी।

सांसदों को इस प्रस्ताव पर मतदान करने की अनुमति होगी और सांसद ब्रेक्जिट में देरी की समयसीमा को लेकर सुझाव दे सकेंगे। ब्रेक्जिट की पहली तारीख 29 मार्च थी, जिसे एक बार टाला जा चुका है। दोबारा यूरोपीय संघ को ब्रेक्जिट की तारीख बढ़ाने के लिए मनाना टेरीजा मे के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.