Move to Jagran APP

एवरेस्‍ट की चोटी पर पहुंच हिम्‍मत दे गई जवाब, ब्रिटिश पर्वतारोही की मौत

एवरेस्‍ट की चोटी पर पहुंच ब्रिटिश पर्वतारोही की ताकत ने जवाब दे दिया और वहीं उनकी मौत हो गई।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 25 May 2019 04:34 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2019 04:40 PM (IST)
एवरेस्‍ट की चोटी पर पहुंच हिम्‍मत दे गई जवाब, ब्रिटिश पर्वतारोही की मौत
एवरेस्‍ट की चोटी पर पहुंच हिम्‍मत दे गई जवाब, ब्रिटिश पर्वतारोही की मौत

काठमांडू, रायटर्स। माउंट एवरेस्‍ट की चोटी पर पहुंचे ब्रिटिश पर्वतारोही की ताकत ने जवाब दे दिया और वहीं पर उसकी मौत हो गई। बता दें कि एवरेस्‍ट की चोटी से उतरने के लिए उसमें ताकत नहीं बची थी। प्राप्‍त खबर के अनुसार, दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचने वाले 8वें पर्वतारोही की मौत हो गई।

loksabha election banner

नेपाल के हिमालय में अभी चल रहे पर्वतारोहण क्‍लाइंबिंग सेशन के दौरान यह 18वीं मौत है। हाइकिंग डिपार्टमेंट के अधिकारियों के अनुसार, यहां अधिकतर मौत कमजोरी व थकान के कारण होती है।

पर्यटन विभाग के अधिकारी मीरा आचार्य ने बताया कि शिखर से उतरने में 41 वर्षीय रॉबिन हाएंस फिशर की मौत एवरेस्‍ट पर ‘डेथ जोन’ में हुई, जहां काफी कम मात्रा में ऑक्‍सीजन होती है।

एवरेस्‍ट पर उनकी चढ़ाई की व्‍यवस्‍था करने वाले एवरेस्‍ट परिवार ट्रेक्‍स कंपनी के मुरारी शर्मा ने बताया कि लंबी चढ़ाई के बाद कमजोरी के कारण वे कठिन राह में उतरने में असमर्थ रहे और उनकी मौत हो गई।

शिखर से वे अपने शेरपा गाइड के साथ उतर रहे थे और अचानक ही बेहोश हो गए। उनके साथी गाइड ने फिशर की ऑक्‍सीजन बोतल बदली और पानी ऑफर किया, लेकिन उन्‍हें बचा न सके।

अमेरिकी मैडिशन माउंटेनियरिंग कंपनी ने कहा कि अनेक पर्वतारोही अच्‍छे से प्रशिक्षित नहीं होते। मैडिशन ने बताया, ‘यदि वे अनुभवी टीम के साथ होते तो वे ठीक होते।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.