Move to Jagran APP

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने दी ब्रेक्जिट प्रस्ताव को औपचारिक स्वीकृति, ईयू छोड़ने में अब एक सप्ताह का समय बाकी

ब्रिटेन में गुरुवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने यूनाइटेड किंगडम के यूरोपीय यूनियन (ईयू) छोड़ने के प्रस्ताव को औपचारिक स्वीकृति दे दी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 11:58 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 11:58 PM (IST)
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने दी ब्रेक्जिट प्रस्ताव को औपचारिक स्वीकृति, ईयू छोड़ने में अब एक सप्ताह का समय बाकी
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने दी ब्रेक्जिट प्रस्ताव को औपचारिक स्वीकृति, ईयू छोड़ने में अब एक सप्ताह का समय बाकी

लंदन, एएफपी। ब्रिटेन में गुरुवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने यूनाइटेड किंगडम के यूरोपीय यूनियन (ईयू) छोड़ने के प्रस्ताव को औपचारिक स्वीकृति दे दी। राजशाही के सम्मानार्थ सरकार ने यह प्रस्ताव महारानी के पास भेजा था।

loksabha election banner

 ब्रिटेन और ईयू में आज होंगे समझौते पर दस्तखत

ब्रेक्जिट की प्रक्रिया पूरी होने पर 31 जनवरी के बाद ब्रिटेन पड़ोसियों के साथ दशकों पुराने आर्थिक और व्यापारिक गठबंधनों से अलग हो जाएगा। यह प्रक्रिया करीब चार साल की खींचतान और तीन घोषित तारीखों के गुजर जाने के बाद पूरी होगी। ब्रसेल्स में यूरोपीय यूनियन के दो प्रमुख अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि शुक्रवार को इस सिलसिले में होने वाले समझौते पर दस्तखत हो जाएंगे।

जॉनसन बोले, सुनहरा और गर्मजोशी भरे भविष्य के निर्माण में जुटना होगा 

बुधवार को संसद के दोनों सदनों से यूरोपीय यूनियन से होने वाले समझौते की स्वीकृति के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, एक समय लगता था कि ब्रेक्जिट प्रक्रिया कभी पूरी नहीं होगी। लेकिन हम ने इसे पूरा कर लिया। लक्ष्य प्राप्त कर लिया। अब हमें सुनहरा और गर्मजोशी भरे भविष्य के निर्माण में जुटना है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर कहा है कि यूरोपीय यूनियन छोड़ने में अब एक सप्ताह का समय बचा है। ज्यादा स्वतंत्र रूप पाने के बाद हम भविष्य की रूपरेखाओं पर अमेरिका समेत पूरी दुनिया के देशों से अलग-अलग वार्ता करेंगे और बेहतर समझौते करेंगे।

इतिहास ब्रेक्जिट को प्रमुख स्थान देने के लिए तैयार

ब्रेक्जिट को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ब्रिटेन के लिए सबसे मुश्किल कार्य माना जा रहा था। इसके चलते प्रधानमंत्रियों (डेविड कैमरन और टेरीजा मे) को अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी। लेकिन टेरीजा के उत्तराधिकारी के रूप में सत्ता संभालने वाले जॉनसन ने कुछ ही रोज में हालात को काबू करना शुरू कर दिया और मध्यावधि चुनाव में अपनी कंजरवेटिव पार्टी को मजबूत जीत दिलाकर उन्होंने यूरोपीय यूनियन से अलगाव का रास्ता आसान कर लिया। अब इतिहास उन्हें प्रमुख स्थान देने के लिए तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.