Move to Jagran APP

Boris Johnson Government: खतरें में ब्रिटिश पीएम बोरिस जानसन की कुर्सी! 24 घंटे में चार मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

Boris Johnson Government ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। ब्रिटिश सरकार में शामिल कई मंत्रियों ने अब तक इस्तीफा दे दिया है। जिससे उनकी सरकार पर खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में पीएम बोरिस जानसन आगे क्या कदम उठाते हैं।

By Mohd FaisalEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 02:31 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 02:44 PM (IST)
Boris Johnson Government: खतरें में ब्रिटिश पीएम बोरिस जानसन की कुर्सी! 24 घंटे में चार मंत्रियों ने दिया इस्तीफा
Boris Johnson Government: बोरिस जानसन सरकार से कई मंत्रियों का इस्तीफा (फाइल फोटो)

लंदन, एजेंसी। प्रधानमंत्री बोरिस जानसन (PM Boris Johnson) की कंजर्वेटिव पार्टी को बड़ा झटका लगा है। ब्रिटिस सांसद लौरा ट्रॉट ने बुधवार को परिवहन विभाग के संसदीय निजी सचिव के रूप में अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया हैं। सांसद ट्रॉट ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए अपने इस्तीफे के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राजनीति में विश्वास सबसे महत्वपूर्ण है और हमेशा होना चाहिए। लेकिन दुख की बात है कि हाल के महीनों में यह खो गया है।

loksabha election banner

अब तक चार मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

दरअसल, ब्रिटेन सरकार से अब तक चार मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। चिल्ड्रन एंड फैमिली मिनिस्टर विल क्विंस ने बुधवार को यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि प्रधानमंत्री पिछले मुख्य सचेतक के खिलाफ लगाए गए विशिष्ट आरोपों से अवगत नहीं थे। इससे पहले ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सनक और स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था। जिससे ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार संकट में आ गई। अपने त्याग पत्र में ऋषि सनक ने कहा कि वह सरकार छोड़ने से दुखी हैं, इसलिए वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि वह इसे आगे जारी नहीं रख सकते हैं।

इस्तीफे के बाद बोरिस जानसन पर ऋषि सनक ने लगाए आरोप

ऋषि सनक ने कहा था कि जनता सही ढंग से उम्मीद करती है कि सरकार सही तरह से सक्षम और गंभीरता से संचालित होगी। मैं मानता हूं कि यह मेरी आखिरी मंत्री पद की नौकरी हो सकती है, इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं। वहीं, साजिद जाविद ने कहा था कि उन्होंने बोरिस जॉनसन पर विश्वास खो दिया है। इसलिए अब वह उनके साथ काम नहीं कर सकते।

इन पदों पर की गई नई नियुक्ति

बता दें कि यूके कैबिनेट के चीफ ऑफ स्टाफ स्टीव बार्कले को नए स्वास्थ्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। इस बीच, यूके के शिक्षा सचिव नादिम जाहावी को नए वित्त मंत्री के रूप में नामित किया गया है। इससे पहले ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने कहा था कि उन्हें अपने खिलाफ कदाचार की शिकायत के खुलासे के बाद उप मुख्य सचेतक के रूप में पिंचर को सरकारी भूमिका देने का खेद है। उन्होंने कहा आखिरकार ऐसा करना गलत था और मैं उन सभी से माफी मांगता हूं जो इससे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। मैं बिल्कुल स्पष्ट करना चाहता हूं कि इस सरकार में किसी के लिए कोई जगह नहीं है जो हिंसक है या सत्ता की अपनी स्थिति का दुरुपयोग करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.