Move to Jagran APP

Boris Johnson Sacks Michael Gove: बोरिस जानसन ने वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री माइकल गोव को राज्य सचिव के पद से किया बर्खास्त, जानें क्या है पूरा मामला

यूनाइटेड किंगडम मीडिया ने बुधवार को बताया कि गोव ने पहले जानसन से इस्तीफा देने के लिए कहा था। द टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार जानसन ने अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों से कहा है कि वह इस्तीफा नहीं देंगे क्योंकि इससे राजनीतिक अस्थिरता पैदा हो सकती है।

By Piyush KumarEdited By: Published: Thu, 07 Jul 2022 05:20 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2022 06:11 AM (IST)
Boris Johnson Sacks Michael Gove: बोरिस जानसन ने वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री माइकल गोव को राज्य सचिव के पद से किया बर्खास्त, जानें क्या है पूरा मामला
ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने माइकल गोव को ब्रिटेन के राज्य सचिव के पद से बर्खास्त कर दिया। (फाइल फोटो)

लंदन, एएनआइ। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री माइकल गोव को ब्रिटेन के राज्य सचिव के पद से बर्खास्त कर दिया है। बता दें कि माइकल गोव भी उन नेताओं की फेहरिस्त में शामिल हैं जो बारिस जानसन के डाउनिंग स्ट्रीट में रहने की आलोचना करते हैं। माइकल गोव ने भी बोरिस जानसन को प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने पर सहमति जाहिर की है। 

loksabha election banner

यूनाइटेड किंगडम मीडिया ने बुधवार को बताया कि गोव ने पहले जानसन से इस्तीफा देने के लिए कहा था। द टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार जानसन ने अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों से कहा है कि वह इस्तीफा नहीं देंगे क्योंकि इससे राजनीतिक अस्थिरता पैदा हो सकती है। बता दें कि प्रधानमंत्री के प्रति वफादार मंत्रियों के एक समूह ने कथित तौर पर उनसे इस्तीफा देने के लिए कहा था।

क्रिस्टोफर पिंचर से जुड़े घोटाले के मामले पर 30 मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद और राजकोष के चांसलर ऋषि सनक जैसे प्रमुख हस्तियों सहित लगभग 30 ब्रिटिश सरकार के अधिकारियों ने हाल ही में पूर्व उप मुख्य सचेतक क्रिस्टोफर पिंचर से जुड़े घोटाले पर अपना इस्तीफा सौंप दिया है। न्यूयार्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार जानसन ने बुधवार को कहा कि उनके दो वरिष्ठ मंत्रियों और कई जूनियर अधिकारियों द्वारा उनके नेतृत्व के विरोध में इस्तीफा सौंपे जाने के बाद उनकी सरकार नहीं बदलेगी।

जानसन ने ब्रिटिश नेता के रूप में काम करते रहने की कसम खाई

बता दें कि इस्तीफे की बात को नकारते हुए जानसन ने सांसदों से कहा, 'जब आपको एक विशाल जनादेश दिया गया हो तो एक प्रधानमंत्री का काम है कि मुश्किल परिस्थितियों में देश को चलाते रहना और यही मैं करने जा रहा हूं।' उन्होंने कहा, 'हम आगे बढ़ेंगे और जनादेश को पूरा करेंगे, साथ-साथ अगला आम चुनाव भी जीतेंगे।' बता दें कि इस्तीफा देने वाले अंतिम कर्मचारी पर्यावरण मंत्री जो चर्चिल थे, जिन्होंने जानसन द्वारा अपनी सरकार के एक सदस्य के खिलाफ यौन दुराचार के आरोपों के लिए माफी मांगने के बाद इस्तीफा दे दिया था।

न्यूयार्क पोस्ट के अनुसार, वरिष्ठ और जूनियर कर्मचारियों के इस्तीफे के बावजूद, जानसन ने ब्रिटिश नेता के रूप में काम करते रहने की कसम खाई। जानसन ने आगे कहा कि वह तभी पद छोड़ेंगे जब सरकार आगे नहीं चल सकेगी। संसद में साप्ताहिक प्रश्नकाल के दौरान सासंदों ने जानसन पर जमकर हमले किए, लेकिन जानसन ने प्रधानमंत्री के पद को छोड़ने से मना करते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.