Move to Jagran APP

बोरिस जॉनसन को झटका, Brexit समझौते पर देरी के लिए सांसदों ने किया मतदान

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के फैसले पर सहमति जताते हुए सांसदो ने ब्रेक्सिट सौदे में देरी करने के पक्ष में मतदान किया।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 09:36 AM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 10:08 AM (IST)
बोरिस जॉनसन को झटका, Brexit समझौते पर देरी के लिए सांसदों ने किया मतदान
बोरिस जॉनसन को झटका, Brexit समझौते पर देरी के लिए सांसदों ने किया मतदान

लंदन,पीटीआइ। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, ब्रिटिश सांसदों ने शनिवार को एक प्रस्ताव को वापस लेने के लिए मतदान किया जो यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ उनके ब्रेक्सिट सौदे में देरी के लिए था। सभी सांसदों ने प्रधानमंत्री के समझौते पर निर्णय टालने के लिए एक संशोधन के पक्ष में मतदान किया। सांसदों ने झटका देते हुए 322 के मुकाबले 306 सांसदों ने  ब्रेक्जिट में देर कराने वाले एक महत्वपूर्ण संशोधन पर मतदान किया है। हाउस ऑफ कामंस में लेटविन में जैसे ही लेटविन संशोधन पास हुआ पार्लियामेंट स्कवायर में पीपुल्स वोट रैली में लोगों ने इस फैसले का स्वागत किया।

prime article banner

यानी की अब जॉनसन को सांसदों द्वारा पहले से पारित किए गए अधिनियम के अनुसार शनिवार देर रात 31 अक्टूबर को खत्म हो रही ब्रिक्जिट की समयसीमा बढ़ाने की मांग करनी होगी। इसके लिए उन्हें यूरोपीय संघ को पत्र लिखना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि यूरोपीय संघ से अलग होने के लिए ब्रिटेन के पास समय सीमा 31 अक्टूबर है। 

जबकि जॉनसन और उनकी टीम के कुछ सदस्यों ने पहले ही कहा दिया है कि वह कानून के शासन का पालन करेंगे, यह स्पष्ट नहीं है कि डाउनिंग स्ट्रीट से अगले कदमों की क्या उम्मीद है। एक ऐतिहासिक सप्ताहांत संसद सत्र में मतदान के तुरंत बाद, 37 वर्षों में पहली बार बोरिस जॉनसन ने घोषणा की कि वह अक्टूबर के अंत तक ब्रेक्सिट की समयसीमा बढ़ाने की मांग नहीं करेंगे, यह कहते हुए कि 'मैं अक्टूबर तक ब्रेक्सिट प्राप्त करने के लिए सब कुछ करूंगा जो भी मैं कर सकता हूं। हालांकि, अब सांसदों द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद जॉनसन अब बाध्य हो गए हैं। इसलिए उन्हें ईयू से आग्रह करना पड़ा सकता है। अब इसके बाद संसद में आने वाले सप्ताह में भी  बोरिस जॉनसन के समझौते पर वोटिंग नहीं हो पाएगी।      


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.