Move to Jagran APP

जानें, जीवन में खुशियां बढ़ाने के ये आठ महामंत्र, छू मंतर होगा अवसाद

यदि आप अवसाद में हैं तो आप इन आठ मंत्रों का प्रयोग कर अपने जीवन में अपार खुशियां ला सकते हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 26 Dec 2018 04:09 PM (IST)Updated: Wed, 26 Dec 2018 04:09 PM (IST)
जानें, जीवन में खुशियां बढ़ाने के ये आठ महामंत्र, छू मंतर होगा अवसाद
जानें, जीवन में खुशियां बढ़ाने के ये आठ महामंत्र, छू मंतर होगा अवसाद

लंदन, एजेंसी। क्‍या आप अपने जीवन से निराश हो चुके हैं। या फ‍िर आप खुशियों की तलाश कर रहे हैं। अगर ऐसा है तो यह खबर आपको राहत प्रदान कर सकती है। जी हां, आप इन आठ मंत्रों का प्रयोग कर अपने जीवन में अपार खुशियां ला सकते हैं।

loksabha election banner

1- खेल में सकारात्‍मक प्रतिस्पर्धा से बढ़ता है आत्‍मविश्‍वास
शोधकर्ताओं का दावा है कि फुटबॉल खेलने से एक ओर जहां आपके अंदर आत्मविश्वास में इजाफा होता है, वहीं दूसरी ओर इससे आपकी खुशियों में भी वृद्धि होती है। 2017 के एक स्कॉटिश अध्ययन में पाया गया सकारात्‍मक प्रतिस्पर्धा से आपका आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है। मनोचिकित्‍सक भी मानते हैं कि प्रतिस्पर्धी खेलों से आपका तनाव कम होता है।

2- बुनाई से कम करें तनाव
शोधकर्ताओं का मानना है कि बुनाई करने से आपके तनाव में भारी कमी आती है। शोधकर्ताओं ने 15,000 लोगों पर इसका प्रयोग किया। इस दौरान यह पाया गया कि सप्‍ताह में एक बार बुनाई करने से आपकी मनोदशा में एक बदलाव आता है। यह आपकी चिंताओं को कम करती है। इससे आपके शरीर का रक्‍तचाप भी दुरुस्‍त रहता है। इससे आप तनाव की स्थिति से दूर रहते हैं।  

 3- बागवानी लगाने से चिंता में होती है कमी
एक अध्‍ययन के मुताबिक, बागवानी में दिलचस्‍पी रखने वाले लोग अवसाद या तनाव से दूर रहते हैं। इस अध्‍ययन में यह भी पाया गया कि बागवानी आत्‍महत्‍या की प्रवृत्ति से भी छुटकारा दिलाता है। इस अध्‍ययन में यह भी देखा गया कि बागवनी करने वालों में बीस फीसद लोगों ने आत्‍महत्‍या के विचार को त्‍याग दिया।

4- चारागाह में भ्रमण से आती हैं अपार खुशियां
एक चारागाह भी आपके जीवन में अपार खुशियां ला सकते हैं। चारागाह के हरियाली से आपके मन को शांति मिलती है। नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ ताइवान के शोधकर्ताओं ने पाया कि हरे जंगलों में 48 घंटे बिताने वाली महिलाएं अधिक स्‍फूर्ति वाली होती हैं। उनमें चिंता का स्‍तर बेहद न्‍यून होता है।   

 5 - ड्राइंग सत्रों से भी घटता है तनाव
एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय के अध्ययन से पता चला है कि ड्राइंग सत्रों से भी तनाव कम किया जा सकता है। इससे लोगों में आत्‍मविश्‍वास को बढ़ावा मिला। 138 छात्रों पर इसका प्रयोग किया गया। नग्न मॉडलों की पेंटिंग बनाने वाले लोगों में असंतोष की मात्रा काफी कम थी। इन कलाकारों के आत्‍मविश्‍वास में भारी इजाफा हुआ।

6- पैदल चलने या ड्राइविंग से डिप्रेशन का जाेखिम कम
पैदल चलने या ड्राइविंग करने से डिप्रेशन में जाने का जोखिम कम होता है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि पैदल चलने से या नियमित 90 मिनट ड्राइविंग करने से चिंताएं कम होती हैं।

7- प्रियजन के बनाएं पकवान या केक
अपने प्र‍ियजन के लिए केक बनाना या रात में खाना तैयार करने से अपार खुशियां मिलती हैं। ऑस्ट्रेलिया में 650 लोगों पर इसका अध्‍ययन किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि अपने प्रियजन के लिए पकवान बनाने वाले अति प्रशन्‍न लोग थे। इन लोगों में कोई बाधा उत्‍पन्‍न करने वाले विचार नहीं पैदा हुए।

8- लाइव संगीत से मन रहता है स्‍वस्‍थ
संगीत कार्यक्रम या लाइव संगीत सुनने से मन स्‍वस्‍थ रहता है। दरअसल, संगीत के सुर आपके अंदर व्यंजना की भावनाओं को जागृत करते हैं। क्योंकि इससे मस्तिष्क में एक 'रिवार्ड' नामक हार्मोन उत्‍पन्‍न करता है। इसे डोपामाइन के रूप में जाना जाता है। एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन के अनुसार, जिन युवा संगीत प्रेमियों ने अक्सर संगीत का आनंद लिया, वे गैर-संगीत सुनने वालों की तुलना में कम प्रशन्‍न थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.