Move to Jagran APP

Brexit की वजह से बिगड़े हालात तो जानिए क्या होगा महारानी एलिजाबेथ और उनके परिवार का

Brexit की वजह से ब्रिटेन में चल रहे घमासान के बीच शाही परिवार को सुरक्षित स्थान पर भेजने की तैयारी चल रही है। ब्रिटेन अगले माह ईयू से अलग होगा इसके चलते वहां हिंसा भड़क सकती है।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 10:54 AM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 11:03 AM (IST)
Brexit की वजह से बिगड़े हालात तो जानिए क्या होगा महारानी एलिजाबेथ और उनके परिवार का
Brexit की वजह से बिगड़े हालात तो जानिए क्या होगा महारानी एलिजाबेथ और उनके परिवार का

लंदन, रायटर्स। ब्रेक्जिट (Brexit) की वजह से ब्रिटेन में घमासान चल रहा है। ऐसे में शाही परिवार को लेकर चिंता खड़ी हो गई है। ब्रिटिश अधिकारियों ने ब्रिटेन में हालात बिगड़ने की स्थिति में शाही परिवार के लिए एस्केप प्लान तैयार किया है। बता दें कि ब्रिटेन अगले माह यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होगा ऐसे में यह कयास लगाया जा रहा है कि लंदन में इसके चलते हिंसा भड़क सकती है। 

loksabha election banner

एक स्थानीय अंग्रेजी दैनिक के अनुसार ने प्रशासनिक मुद्दे को संभालने वाले एक मंत्री के हवाले से कहा कि शाही परिवार को सुरक्षित स्थान पर भेजने का फैसला No-Deal Brexit की वजह से तनावपूर्ण स्थिति को देखकर लिया गया है। एक अन्य अंग्रेजी दैनिक ने भी रविवार को कहा कि शाही परिवार और रानी एलिज़ाबेथ को लंदन से बाहर किसी सुरक्षित स्थान पर भेजने की तैयारी चल रही है।

गौरतलब है कि यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की प्रक्रिया Brexit करार को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। अलगाव की आखिरी तारीख नजदीक आती जा रही है और ब्रेक्जिट करार पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे सरकार और विपक्षी दलों के बीच कोई सहमति बनती नजर नहीं आ रही है। इस वजह से सरकार ने गुरुवार को सांसदों की फरवरी की छुट्टियों को रद करने की घोषणा कर दि गई है। पिछले महीने 92 वर्षीय रानी ने अपने वार्षिक भाषण में राजनेताओं को इस डील को लेकर किसी समझौते पर पहुंचने को कहा था। 

कंजरवेटिव लॉमेकर और Brexit समर्थक जैकब रीस-मोग ने रविवार को कहा 'उनका मानना है कि No-Deal Brexit को लेकर अधिकारी वेवजह चिंता कर रहे हैं।' इससे पहले दुसरे विश्व युद्ध के दौरान शाही परिवार लंदन में ही था।  

शाही परिवार के सुरक्षाप्रभारी दाई डेविस ने बताया कि अगर हिंसा भड़कती है तो रानी एलिज़ाबेथ और शाही परिवार को लंदन से बाहर सुरक्षित स्थान पर  भेज दिया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.