Move to Jagran APP

सावधान- ब्रिटेन के खतरनाक नए वेरिएंट की दुनिया के 41 देशों में दस्‍तक, WHO ने किया खबरदार

क्‍या आप भी लंदन जाने का प्‍लान बना रहे हैं तो ठ‍हरिए। यह खबर आपके लिए उपयोगी हो सकती है। कोरोना का खतरनाक नया संस्‍करण दुनिया में तेजी से पांव पसार रहा है। WHO का दावा है कि दुनिया के 41 देशों में दस्‍तक दे चुका है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 08:23 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 12:27 AM (IST)
सावधान- ब्रिटेन के खतरनाक नए वेरिएंट की दुनिया के 41 देशों में दस्‍तक, WHO ने किया खबरदार
ब्रिटेन के खतरनाक नए वेरिएंट की दुनिया के 41 देशों में दस्‍तक। फाइल फोटो।

लंदन, ऑनलाइन डेस्‍क। क्‍या आप भी लंदन जाने का प्‍लान बना रहे हैं, तो ठ‍हरिए। यह खबर आपके लिए उपयोगी हो सकती है। आप अपनी यात्रा को निरस्‍त करिए, क्‍योंकि ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का खतरनाक नया संस्‍करण दुनिया में तेजी से पांव पसार रहा है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का दावा है कि यह अब तक दुनिया के 41 देशों में दस्‍तक दे चुका है। बता दें कि 14 दिसंबर को ब्रिटेन सरकार ने घोषणा की थी कि देश में एक नए कोरोना वायरस ने दस्‍तक दिया है। महज चार सप्‍ताह में इस वेरिएंट ने 41 देशों में अपना पांव पसार चुका है। इस खबर के बाद कई मुल्‍कों ने ब्रिटेन की यात्रा को स्‍थगित कर दिया है। आइए जानते हैं कि आखिर ब्रिटेन ने इसके रोकथाम के लिए क्‍या कदम उठाए हैं। नए वेरिएंट को रोकने के लिए दुनिया के अन्‍य मुल्‍कों ने एहतियात के तौर पर क्‍या कदम उठाए हैं।

loksabha election banner

नए वेरिएंट की रोकथाम के लिए उठे बड़े कदम

1- भारत ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मुख्य अतिथि बनाया था। वहीं, अब प्रधानमंत्री जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा को रद कर दिया है। भारत दौरा रद करने से पहले जॉनसन ने पीएम मोदी से फोन पर बात की है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत न आने पर उन्होंने पीएम मोदी से खेद भी जताया है। बोरिस जॉनसन ने कोरोना के नए स्ट्रेन और ब्रिटेन में लगाए गए लॉकडाउन के चलते ये निर्णय लिया है।

2-  ब्रिटेन ने कहा है कि कोविड-19 के प्रसार को सीमित करने के लिए सरकार जल्‍द ही नए सीमा प्रतिबंधों की घोषणा करेगी। कैबिनेट कार्यालय मंत्री माइकल गोव ने मंगलवार को कहा कि जल्‍द ही सीमा सुरक्षा के लिए हम नए प्रस्‍ताव लाएंगे। उन्‍होंने कहा कि इसका मकसद देश को कोरोना वायरस के प्रसार से बचाना है। उन्‍होंने आगे कहा कि देश के नागरिकों के लिए संदेश साफ है कि उन्‍हें दूसरे देशों की यात्रा नहीं करनी चाहिए।

3- ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना संक्रमण के नए स्ट्रेन के बढ़ते संकट के बीच फिर से देश में लॉकडाउन का ऐलान किया है। बोरिस जॉनसन ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए कम से कम फरवरी के मध्य तक नया नेशनल लॉकडाउन लगाया है, ताकि नए स्ट्रेन को रोका जा सके। एक तरफ ब्रिटेन में कोरोना की वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया गया है तो दूसरी तरफ लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। ब्रिटेन सरकार के चिकित्‍सा विशेषज्ञों ने कोरोना के नए वेरिएंट के प्रसार पर चिंता व्‍यक्‍त की थी और इसे खतरे की घंटी बताया है।

4- प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा है कि वायरस ने अपने हमले का तरीका बदल दिया है, ऐसे में हमें भी सजग हो जाना चाहिए। देश के लिए यह कठिन समय है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों को घरों में ही रहना होगा और सिर्फ जरूरी काम से ही निकलने की इजाजत दी जाएगी। मसलन आवश्यक सामान लाने के लिए लोग घरों से निकल सकते हैं, अगर घर से काम नहीं कर पा रहे हैं तो दफ्तर जा सकते हैं। सभी गैर-जरूरी दुकानें और हेयरड्रेसर जैसी पर्सनल केयर सर्विस बंद रहेंगे।

आखिर क्‍यों खतरनाक है न्‍यू वेरिएंट

नए वेरिएंट की तीन प्रमुख बातें दुनिया को चिंतित कर रही हैं। यह बहुत जल्‍दी कोरोना वायरस के अन्‍य रूपों की जगह ले रहा है। इसके म्‍यूटेशन से वायरस के उन हिस्‍सों में बदलाव हुआ है, जो मानव कोशिकाओं पर सीधे असर डालने में सक्षम हैं। इसमें N501Y नाम का म्‍यूटेशन हुआ है, जो शरीर की कोशिकाओं को प्रभावित करता है। शोध से यह बात सामने आई है कि कुछ म्‍यूटेशन की वजह से वायरस की इंसानी कोशिकाओं को संक्रमित करने की क्षमता बढ़ जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.