Move to Jagran APP

राष्‍ट्रपति कोविंद के प्‍लेन में हुआ Rudder Fault, स्विट्जरलैंड में 3 घंटे की देरी से उड़ा विमान

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ले जा रहे विमान एयर इंडिया वन में ज्यूरिख (स्विट्जरलैंड) में रविवार को गड़बड़ी(Rudder Fault) का पता चला।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 11:21 AM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 11:46 AM (IST)
राष्‍ट्रपति कोविंद के प्‍लेन में हुआ Rudder Fault, स्विट्जरलैंड में 3 घंटे की देरी से उड़ा विमान
राष्‍ट्रपति कोविंद के प्‍लेन में हुआ Rudder Fault, स्विट्जरलैंड में 3 घंटे की देरी से उड़ा विमान

स्विट्जरलैंड, एएनआइ। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ले जा रहे विमान एयर इंडिया वन में ज्यूरिख (स्विट्जरलैंड) में रविवार को गड़बड़ी(Rudder Fault) का पता चला। इसके बाद विमान 3 घंटे की देरी से उड़ा। राष्ट्रपति आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया के दौरे पर हैं। बताया जा रहा है कि एयर इंडिया वन प्लेन के पिछले विंग (टेल) में खराबी आ गई थी। इस विमान को ज्यूरिक से स्लोवेनिया की उड़ान भरनी थी। वह 17 सितंबर को इस दौरे से वापस आएंगे।

prime article banner

क्या होता है रडर फॉल्ट
रडर, प्लेन के पिछले हिस्से में विमान की दिशा को नियंत्रति करने के लिए ऊपर की तरफ पर लगे होते हैं। रडर फॉल्ट आने पर विमान का दिशा सूचक सिस्टम खराब हो जाता है। इससे विमान अचानक से एक दिशा में (बाएं या दाएं) मुड़ जाता है। विमान के अचानक से दिशा बदलने की वजह से बड़ा हादसा हो सकता है।

पाकिस्तान के फैसले पर अफसोस
गौरतलब है कि पाकिस्तान ने शनिवार को राष्ट्रपति कोविंद को आइसलैंड जाने के लिए उनके विमान को अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति देने के भारत के अनुरोध को ठुकरा दिया था। रवीश कुमार ने अपने हवाई क्षेत्र का प्रयोग नहीं करने देने के पाकिस्तान के फैसले पर अफसोस जताया। उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान सरकार द्वारा वीवीआईपी विशेष उड़ान के लिए हवाई क्षेत्र के प्रयोग से इनकार करने के पाकिस्तान के फैसले पर हमें खेद है, जो किसी भी सामान्य देश द्वारा नियमित रूप से प्रदान किया जाता है। कुमार ने कहा कि हम पाकिस्तान से इस तरह की एकतरफा कार्रवाई की निरर्थकता का अहसास करने की अपील करते हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.