Move to Jagran APP

खुद को भारतीय सिख बताने वाला युवक ब्रिटेन की महारानी की हत्या करने के लिए पहुंचा, वीडियो संदेश जारी कर बदला लेने की बात कही

इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें मास्क से चेहरे को पूरी तरह ढकने वाले एक युवक ने वर्ष 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने के लिए ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की हत्या करने का एलान किया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 05:58 PM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 05:58 PM (IST)
खुद को भारतीय सिख बताने वाला युवक ब्रिटेन की महारानी की हत्या करने के लिए पहुंचा, वीडियो संदेश जारी कर बदला लेने की बात कही
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की हत्या करने का एलान

 लंदन, प्रेट्र। इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें मास्क से चेहरे को पूरी तरह ढकने वाले एक युवक ने वर्ष 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने के लिए ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की हत्या करने का एलान किया है। खुद को भारतीय सिख बताने वाले इस युवक को महारानी के विंडसर कैसल महल से गिरफ्तार किया गया है। प्रिंस चा‌र्ल्स एवं उनकी पत्नी कैमिला भी इन दिनों विंडसर कैसल में क्रिसमस की छुट्टियां बिता रहे हैं। स्काटलैंड यार्ड ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

loksabha election banner

वीडियो संदेश में जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने की कही बात

द सन समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, आरोपित ने अपना नाम जसवंत सिंह चैल बताया है। इस बीच मेट्रोपोलिटन पुलिस ने बिना नाम लिए हुए कहा कि एक 19 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया गया है और उसे मानसिक चिकित्सालय भेजा गया है। गिरफ्तार संदिग्ध के मूल्यांकन के बाद उसके खिलाफ ब्रिटेन के मानसिक स्वास्थ्य कानून के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। पुलिस उसके साउथम्पटन स्थित घर की छानबीन कर रही है, जहां कथित तौर पर वह परिवार के साथ रहता है। स्काटलैंड यार्ड के अधिकारी विंडसर कैसल से क्रिसमस के दिन तीर-कमान (क्रासबो) के साथ गिरफ्तार किए गए युवक से जुड़े वीडियो की जांच करे हैं।

गिरफ्तारी के 24 मिनट पहले इंटरनेट मीडिया पर डाला वीडियो

पुलिस को जांच में पता चला है कि आरोपित ने गिरफ्तारी 24 मिनट पहले स्नैपचैट पर वीडियो अपलोड किया था। 'स्टार वार्स' फिल्म के किरदार की तरह मास्क व हुड वाली जैकेट पहने आरोपित ने वीडियो संदेश में कहा, 'मैं भारतीय सिख हूं। मेरा नाम जसवंत सिंह चैल है। ..मेरी मौत नजदीक है। अगर आपको यह वीडियो मिले तो इसे दिलचस्पी रखने वाले लोगों तक पहुंचाएं.. मैंने जो किया और जो करने जा रहा हूं, उसके लिए माफ करना। मैं महारानी एलिजाबेथ की हत्या का प्रयास करूंगा। यह जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला होगा, जहां लोगों को जातीय आधार पर मारा और बेइज्जत किया गया था।' अप्रैल 2019 में बैसाखी के दिन ब्रिटिश सेना के कर्नल रेजिनाल्ड डायर ने भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों पर गोलियां बरसा दी थीं, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे।

धनुष लेकर घुसा था महल में

इस वीडियो में संदिग्ध युवक तीर-धनुष लिए हुए है। वह कैमरे की ओर मुंह करके धमकी दे रहा है। इस युवक ने अजीब हुडी और एक मुखौटा पहना हुआ था, जो स्टार वार मूवी जैसा लग रहा था। उसे सीसीटीवी में बाहरी दीवार पर चढ़कर घूमते हुए देखा गया था। बाद में उन्हें मेंटल हेल्थ एक्ट के तहत धारा लगाकर गिरफ्तार किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.