Move to Jagran APP

HIV वायरस से मुक्त होने की संभावना वाले दूसरे रोगी की पहचान जो बगैर दवा ही हुआ स्वस्थ

अंतरराष्ट्रीय टीम ने गौर किया कि अगर शोधकर्ता इस प्रतिक्रिया में अंतर्निहित प्रतिरक्षा तंत्र को समझ सकते हैं तो वे ऐसे उपचार विकसित करने में सक्षम हो सकते हैं जो एचआइवी संक्रमण के मामलों में इन प्रतिक्रियाओं को दोहराने के लिए दूसरों की प्रतिरक्षा प्रणाली को तैयार कर सकते हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 05:34 AM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 05:34 AM (IST)
HIV वायरस से मुक्त होने की संभावना वाले दूसरे रोगी की पहचान जो बगैर दवा ही हुआ स्वस्थ
एचआइवी वायरस से मुक्त होने की संभावना वाले दूसरे रोगी की पहचान

बोस्टन, प्रेट्र। विश्व में दूसरे ऐसे एचआइवी रोगी की पहचान की गई है जो 'एंटीरेट्रोवाइरल' दवाओं के उपयोग के बिना ही संभवत: वायरस से मुक्त हो गया है। वैज्ञानिकों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 'एनल्स आफ इंटरनल मेडिसिन' नामक पत्रिका में प्रकाशित खोज से पता चलता है कि मरीज एचआइवी से पीड़ित  था और उसका कोई उपचार नहीं चल रहा था। उसके 1.5 अरब से अधिक रक्त और ऊतक कोशिकाओं के अध्ययन में वायरल जीनोम का कोई सबूत नहीं मिला था।

loksabha election banner

...तो विकसित हो सकेगा उपचार 

अंतरराष्ट्रीय टीम ने गौर किया कि अगर शोधकर्ता इस प्रतिक्रिया में अंतर्निहित प्रतिरक्षा तंत्र को समझ सकते हैं तो वे ऐसे उपचार विकसित करने में सक्षम हो सकते हैं जो एचआइवी संक्रमण के मामलों में इन प्रतिक्रियाओं को दोहराने के लिए दूसरों की प्रतिरक्षा प्रणाली को तैयार कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि एचआइवी संक्रमण के दौरान अपने जीनोम के स्वरूपों को डीएनए या कोशिकाओं की आनुवंशिक सामग्री में रखता है, जिसे वायरल भंडारण भी कहा जाता है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में, वायरस एचआइवी-विरोधी दवाओं और शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से प्रभावी रूप से बच जाता है। ज्यादातर लोगों में इस भंडार से लगातार नए वायरल कण बनते रहते हैं।

एचआइवी वायरल जीनोम का है सारा खेल 

'एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी' (एआरटी) के तहत नए वायरस को बनने से रोका जा सकता है लेकिन भंडार को पूरी तरह से समाप्त नहीं किया जा सकता है। इससे वायरस पर काबू के लिए रोजाना उपचार की आवश्यकता होती है। वैज्ञानिकों ने अपने पिछले अध्ययन में एक ऐसे मरीज की पहचान की, थी जिसके जीनोम में एचआइवी वायरल जीनोम नहीं था। यह दर्शाता है कि उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली ने एचआइवी भंडार को समाप्त कर दिया होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.