Move to Jagran APP

क्या ब्लीदिमीर पुतिन डिजायनर बच्चों के जन्म के लिए देंगे इजाजत? जानिए क्या है मामला?

रुस में एक बहरे दंपति ने जीन एडिटिंग के जरिये उन्हें नार्मल पैदा करने के लिए डॉक्टरों से बात की है। डॉक्टर जीन एडिटिंग के जरिये बच्चे को नार्मल पैदा करना चाह रहे हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 05:40 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 05:40 PM (IST)
क्या ब्लीदिमीर पुतिन डिजायनर बच्चों के जन्म के लिए देंगे इजाजत? जानिए क्या है मामला?
क्या ब्लीदिमीर पुतिन डिजायनर बच्चों के जन्म के लिए देंगे इजाजत? जानिए क्या है मामला?

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। इन दिनों रुस में एक अलग तरह की चर्चा है। दरअसल यहां रह रहे एक दंपत्ति की इच्छा है कि उनका जो बच्चा हो हो उसको वंशानुगत के तौर पर बहरापन ना मिले। इस वजह से वो ये चाहते हैं कि जीवविज्ञानी उनके बच्चे को जीन एडिटिंग के जरिये पैदा करवाएं जिससे ये समस्या न होने पाएं। अपने बच्चे को जीन एडिटिंग से पैदा कराने के लिए इस दंपत्ति ने राष्ट्रपति व्लीदिमीर पुतिन की बेटी मारिया वोरोत्सोवा से मदद मांगी है। दंपत्ति का कहना है कि राष्ट्रपति की बेटी अपने पिता से इस पर रजामंदी लेंगी उसके बाद वो जीन एडिटिंग पर रजामंदी दिलवा देंगी क्योंकि वहां पर पुतिन ही इस काम के लिए सहमति दे सकते हैं। उनकी बिना परमीशन के जीन एडिटिंग को इजाजत नहीं मिल सकती है। 

loksabha election banner

वैज्ञानिक ने कहा कि वह वंशानुगत बहरापन को ठीक कर सकते हैं

मास्को में एक जीवविज्ञानी डेनिस रेब्रिकोव ने कहा कि वह भ्रूण पर क्रिस्प का उपयोग करना चाहते हैं, इस तरह का उपयोग किए जाने के बाद पैदा होने वाला बच्चा वंशानुगत बहरेपन का शिकार नहीं होता है। वह इसी माह अक्टूबर में स्वास्थ्य मंत्रालय को जीन एडिटिंग के लिए आवेदन प्रस्तुत करेंगे, रूसी वैज्ञानिकों ने इस संबंध में पुतिन की बेटी मारिया वोरोत्सोवा के साथ एक बैठक बुलाई। 

Crispr नामक डीएनए का करेंगे उपयोग

डेनिस रेब्रिकोव ने खुलासा किया कि वह क्रिस्प (Crispr) नामक डीएनए संपादन तकनीक का उपयोग करना चाहते हैं। इस डीएनए से इस दंपति की मदद हो पाएगी। बहरापन डीएनए के एक लापता हिस्से के कारण होता है जो किसी की सुनवाई को विकसित होने से रोकता है। श्री रेब्रिकोव को लगता है कि वह जीन एडिटिंग विज्ञान का उपयोग करके इस बीमारी को ठीक करने में सक्षम है। जीन एडिटिंग से पैदा होने वाले बच्चों में कई चीजों की खराबी भी आ सकती है। इस विषय में हंगामा होने के बाद अब रूस के शीर्ष वैज्ञानिकों ने रेब्रिकोव की योजनाओं पर चर्चा करने के लिए व्लादिमीर पुतिन की सबसे बड़ी बेटी के साथ दक्षिणी मास्को में एक गुप्त बैठक बुलाई। 

डेनिस रेब्रिकोव ने खुलासा किया कि वह एक बहरे दंपति की मदद करने के लिए क्रिस्प नामक डीएनए एडिटिंग तकनीक का उपयोग करना चाहते हैं, दरअसल वो इस तकनीक का इस्तेमाल इसलिए करना चाहते हैं क्योंकि वो चाहते हैं कि बहरे दंपति की बीमारी उनके बच्चे में ना जानें पाएं। यदि इस तकनीक से उनके बच्चे में ये बीमारी नहीं आती है तो वो उसका प्रयोग करना चाहते हैं। 

राष्ट्रपति ही दे सकते हैं हरी झंडी

दरअसल पुतिन एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जो इस तरह की तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए हरी झंडी दे सकते हैं। ये दंपत्ति चाहते है कि पुतिन की बेटी मारिया वोरोत्सोवा उनके इस काम में मदद करें, वो अपने पिता ब्लीदीमिर पुतिन से इसकी हरी झंडी दिलवाएं। उधर नेशनल एंडोक्रिनोलॉजी रिसर्च सेंटर में काम करने वालों का कहना है कि निजी क्षेत्र में जीन-एडिटिंग पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। उन्हें लगता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तुलना में जीन-एडिटिंग का प्रभाव समाज पर और भी अधिक प्रभाव डाल सकता है। 2017 में पुतिन ने खुद को शायद ही इस विषय से अलग किया हो, यह कहते हुए कि लोग जल्द ही जन्म के पूर्व डीएनए का संपादन शुरू कर देंगे।

आनुवांशिक शोध के लिए दो बिलियन डॉलर का आवंटन

पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने जीन एडिटिंग पर ब्लूम्सबर्ग चैनल पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। इस तरह के आनुवांशिक शोध के लिए पुतिन ने पहले ही $ 2 बिलियन का आवंटन कर दिया है। अगर यह परियोजना आगे बढ़ती है तो चीनी वैज्ञानिक हे जियानकुई के नक्शेकदम पर चलेगा, क्योंकि उन्होंने इस तकनीकी से जुड़वां बच्चों को पैदा करने की घोषणा की थी। जो आनुवंशिक रूप से एचआईवी के लिए प्रतिरोधी थीं। चीनी सरकार द्वारा उनकी निंदा की गई और उनकी बात नहीं सुनी गई।

किस तरह से CRISPR डीएनए कर रहा है काम?

CRISPR जीन एडिटिंग तकनीक का उपयोग स्वास्थ्य अनुसंधान में एक बढ़ती हुई राशि के रूप में किया जा रहा है। बुनियादी स्तर पर, CRISPR एक डीएनए कटिंग और पेस्टिंग ऑपरेशन के रूप में काम करता है। तकनीकी रूप से CRISPR-Cas9 कहा जाता है, इस प्रक्रिया में जीवों को संपादित करने के लिए डीएनए और एंजाइमों के नए किस्में भेजना शामिल है। मनुष्यों में, जीन शरीर में कई प्रक्रियाओं और विशेषताओं के लिए ब्लूप्रिंट के रूप में कार्य करते हैं। वे आपकी आंखों और बालों के रंग से सब कुछ तय करते हैं कि आपको कैंसर है या नहीं। शुरू में बीमारियों का इलाज करने के लिए 'डिजाइनर शिशुओं' में वृद्धि हो सकती है क्योंकि डॉक्टर भ्रूण के डीएनए को बदलने के तरीके पेश करते हैं। स्रोत: ब्रॉड इंस्टीट्यूट 

जीन एडिटिंग के कानूनी मापदंडों को बताने की तैयारी

वैज्ञानिक समुदाय को इस बात का इंतजार है कि इस काम के लिए परमीशन मिलती है या नहीं। क्योंकि पुतिन ने डीएनए पर विवादास्पद प्रयोगों में शामिल होने के लिए अन्य वैज्ञानिकों के लिए बाढ़ के दरवाजे खोल दिए। श्री रेब्रिकोव खुद हाल के साक्षात्कारों में तेजी से आगे बढ़े हैं और अधिकारियों को रूस में जीन-एडिटिंग के आसपास कानूनी मापदंडों को परिभाषित करने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि 'वर्तमान में एक लाख रूबल (15,500 डॉलर) की लागत से आनुवांशिक रूप से भ्रूण को बदलना - बहुत अधिक कारों से अधिक - लेकिन कीमतें अधिक उपयोग के साथ गिर जाएंगी।

नया बच्चा बिना जीन के पैदा होगा बहरा

इस जोड़ी का प्रत्येक नया बच्चा बिना जीन उत्परिवर्तन संपादन के बहरा होगा। ' यद्यपि वह यह सुनिश्चित नहीं कर सकता है कि यह काम करेगा, वह जानता है कि डीएनए के किस बिट को लक्षित करना है - जीजेबी 2 जीन की स्थिति 35। न्यू साइंटिस्ट ने कहा कि पश्चिमी साइबेरिया में जीन त्रुटि काफी सामान्य है और अगर दोनों माता-पिता से विरासत में मिली है तो यह जन्म से बहरेपन को पूरा करता है। जोड़े तैयार हैं और उनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है कि वे अपने बच्चों को पैदा होने से रोक सकें। सुनने में सक्षम नहीं होने के बावजूद, बच्चों का जीवन उनकी स्थिति से खतरे में नहीं आएगा और वे अपेक्षाकृत सामान्य जीवन जी सकेंगे।

विरासत में मिलता है एचआईवी

चीनी वैज्ञानिक हे जियानकुई ने इस वर्ष की शुरुआत में पता लगाया कि उन्होंने अपने पिता से एचआईवी को विरासत में लेने की कोशिश करने और उन्हें बचाने के लिए एक प्रयोगशाला में भ्रूण को संपादित करने के लिए क्रिस्प का इस्तेमाल किया था और परिणामस्वरूप जुड़वा बच्चों का जन्म हुआ था। चीन और दुनिया भर के वैज्ञानिकों ने उनकी निंदा की और कहा कि यह उन भ्रूणों पर प्रयोग करने के लिए गैरजिम्मेदार था, जो गर्भावस्था में इस्तेमाल किए जाएंगे। अगर मां को यह बीमारी नहीं है तो पिता से एचआईवी का संचरण दुर्लभ है और इसे रोकने के अन्य खतरनाक तरीके हैं। अमेरिका, ब्रिटेन और चीन में विज्ञान संगठनों द्वारा नवंबर में प्रकाशित एक अंतरराष्ट्रीय बयान में कहा गया है कि भ्रूण पर जीन एडिटिंग का उपयोग करने के लिए वर्तमान में जोखिम बहुत हैं। 

श्री रेब्रिकोव ने स्वीकार किया है कि वह भी बच्चों को उनकी माताओं से वायरस विरासत में लेने से बचाने के लिए इसी तरह की कोशिश करना चाहता है। लेकिन नवंबर में जारी बयान में कहा गया कि क्रिस्प का उपयोग केवल जीवित लोगों पर ही किया जाना चाहिए, अगर 'उचित विकल्प का अभाव' है। वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित एक बयान में, नेचर, अमेरिका, कनाडा और जर्मनी के शोधकर्ताओं ने कहा कि क्रिस्प 'क्लिनिक में किसी भी उपयोग को सही ठहराने के लिए अभी तक सुरक्षित या प्रभावी नहीं है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.