Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में शांति के लिए भारत और ईरान को शामिल करना चाहता है रूस

अफगानिस्तान की स्थिति पर महत्वपूर्ण बैठक के बाद जिसमें अमेरिका पाकिस्तान रूस और चीन ने हिस्सा लिया विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने मीडिया से कहा कि रूस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के फैसलों के आधार पर अफगानिस्तान में राजनीतिक समझौते का समर्थन करता है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sun, 15 Aug 2021 01:58 AM (IST)Updated: Sun, 15 Aug 2021 02:19 AM (IST)
अफगानिस्तान में शांति के लिए भारत और ईरान को शामिल करना चाहता है रूस
रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की फाइल फोटो

मास्को, प्रेट्र। रूस ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थ अफगानिस्तान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं और वह युद्धग्रस्त देश में शांति लाने के लिए भारत और ईरान को शामिल करने में रुचि रखता है। अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने में एक प्रमुख हितधारक भारत को 11 अगस्त को कतर में आयोजित विस्तारित ट्रोइका बैठक में आमंत्रित नहीं किया गया था। इस प्रारूप के तहत वार्ता इससे पहले 18 मार्च और 30 अप्रैल को हुई थी।

loksabha election banner

अफगानिस्तान की स्थिति पर महत्वपूर्ण बैठक के बाद, जिसमें अमेरिका, पाकिस्तान, रूस और चीन ने हिस्सा लिया, विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने मीडिया से कहा कि रूस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के फैसलों के आधार पर अफगानिस्तान में राजनीतिक समझौते का समर्थन करता है।

इसका खेद है तालिबान बल प्रयोग करके देश में स्थिति को सुलझाने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि रूस देश की सभी राजनीतिक, जातीय, इकबालिया ताकतों की भागीदारी से हो रहे अफगान समझौते का समर्थन करता है।

बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान के हमले बढ़ने पर रूस ने हिंसा रोकने और अफगान शांति प्रक्रिया पर जोर देने के लिए सभी प्रमुख पक्षकारों तक पहुंचने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव ने पिछले महीने ताशकंद में कहा था कि उनका देश भारत और अन्य देशों के साथ काम करता रहेगा जो अफगानिस्तान की स्थिति पर प्रभाव डाल सकते हैं। इन टिप्पणियों के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि भारत को आगामी 'ट्रोइका बैठक' में शामिल किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.